व्रत में बनाएं- आलू की कढ़ी

व्रत में बनाएं- आलू की कढ़ी

प्रेषित समय :11:13:24 AM / Tue, Oct 8th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अधिकतर लोग आलू की सब्जी ही बनाते हैं, मगर क्या आपको पता है कि आप आलू से कढ़ी भी बना सकते हैं। जी हां, आलू की रस्सेदार सब्जी नहीं बल्कि चटपटी कढ़ी। अगर आपको लग रहा है कि आलू की कढ़ी में बेसन भी पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप जिस तरह से व्रत का खाना खाते हैं, इसे ठीक वैसे ही बनाना है। 

सामग्री
5-6 मीडियम साइज के आलू (छीले और मैश्ड)
सेंधा नमक स्वादानुसार
1/4 छोटा चम्मच मिर्च पाउडर 1/2 कप साबूदाने का आटा
1/4 सिंघाड़े का आटा
तलने के लिए तेल
1/2 कप खट्टी दही
5-6 करी पत्ता
1/2 छोटा चम्मच जीरा
2 साबुत लाल मिर्च
1 छोटा चम्मच अदरक
आवश्यकतानुसार पानी
गार्निश करने के लिए धनिया

विधि-  कढ़ी बनाने के लिए मीडियम साइज के आलू उबाल लें। उन्हें छीलकर मैश करें और अलग रख लें। यदि आप आप कढ़ी में पकोड़े भी डालना चाहते हैं, तो 2 आलू अलग निकालकर उनके पकोड़े तैयार कर सकते हैं। पकोड़े बनाने के लिए आलू, नमक, मिर्च और सिंघाड़े आटे को मिक्स करें। इसमें थोड़ा-सा पानी डालकर गाढ़ा करें। बस इसे तेल में डालकर सुनहरा करने से तलें और फिर पेपर टॉवल पर निकालकर रख लें। अब एक कड़ाही में साबूादने और सिंघाड़े का आटा डालकर ड्राई रोस्ट करें। जब आटा हल्का सुनहरा होने लगे, तो आंच बंद कर दें।
इसके बाद कड़ाही को फिर से गर्म करें उसमें तेल डालें। इसमें जीरा और करी पत्ता डालकर उसे चटकने दें। जीरा चटकने के बाद, साबुत लाल मिर्च और अदरक का पेस्ट डालकर मिला लें। ध्यान रखें कि अदरक का पेस्ट जले नहीं। उससे अच्छी तरह से खुशबू आने तक भूनें। अब एक कटोरे में आटा, दही, नमक, मैश किए आलू, मिर्च और पानी डालकर खूब अच्छी तरह मिलाएं। आटे की गांठ इस मिश्रण में नहीं बननी चाहिए। कड़ाही वाली आंच को धीमा करें और यह मिश्रण धीरे-धीरे कड़ाही में डालकर लगातार चलाते रहें। इसे 3-4 मिनट तक पकाएं। इसमें फिर तैयार आलू के पकोड़े डालकर 4-5 मिनट और पकाएं। जब कढ़ी गाढ़ी होने लगे, तो ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश करें। आपकी व्रत वाली कढ़ी तैयार है। इसका मजा समा के चावल से बना पुलाव या कुट्टू की पूड़ी के साथ लें।