बांग्लादेश: हिंदू मंदिर से मां जेशोरेश्वरी का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया गिफ्ट

बांग्लादेश: हिंदू मंदिर से मां जेशोरेश्वरी का मुकुट चोरी, पीएम मोदी ने किया गिफ्ट

प्रेषित समय :12:18:29 PM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

ढाका. बांग्लादेश में सतखीरा के श्यामनगर स्थित जेशोरेश्वरी मंदिर से काली माता का मुकुट चोरी हो गया है. यह मुकुट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्च 2021 में अपनी बांग्लादेश यात्रा के दौरान भेंट किया था. पीएम मोदी ने उस यात्रा का वीडियो भी साझा किया था, जो कोरोना महामारी के बाद उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा थी. चोरी की इस घटना से सभी हैरान हैं, क्योंकि जेशोरेश्वरी मंदिर लाखों श्रृद्धालुओं की आस्था का केंद्र है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह घटना गुरुवार को दोपहर 2:00 से 2:30 बजे के बीच हुई, जब मंदिर के पुजारी दिलीप मुखर्जी पूजा संपन्न कर घर चले गए थे. बाद में सफाई कर्मचारियों ने देखा कि काली माता के सिर से मुकुट गायब था. जेशोरेश्वरी मंदिर हिंदू धर्म के 51 शक्तिपीठों में से एक है और यह बांग्लादेश के श्यामनगर में स्थित है. मंदिर के चांदी और सोने से बने मुकुट की सांस्कृतिक और धार्मिक दृष्टि से अत्यधिक अहमियत है.

मामले की जांच कर रहे श्यामनगर पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर तैजुल इस्लाम ने बताया कि चोरी की घटना का खुलासा करने के लिए मंदिर के CCTV फुटेज की जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि मुकुट का धार्मिक महत्व बहुत अधिक है और इस घटना से लोगों में चिंता बढ़ी है.

बताया जाता है कि जेशोरेश्वरी काली मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी के अंत में एक ब्राह्मण अनाड़ी ने किया था.  इसके बाद, राजा प्रतापदित्य ने 16वीं शताब्दी में इसका पुनर्निर्माण कराया. पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वह स्थान है जहां देवी सती के हाथ और पैरों के तलवे गिरे थे.  यहां देवी काली को जेशोरेश्वरी के रूप में पूजा जाता है.