नवरात्रि पर बनाएं: सीताभोग

नवरात्रि पर बनाएं: सीताभोग

प्रेषित समय :11:43:20 AM / Fri, Oct 11th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

ऐसा माना जाता है कि हर माता को कुछ न कुछ प्रिय है और जब आप उनकी प्रिय चीज उन्हें समर्पित करते हैं, तो मां खुश होकर आपकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। आइए आज आपको बताएं कि माता के लिए सीताभोग कैसे बनाना है।

सामग्री-
1 कप गोविंद भोग चावल
1 कप पनीर
1 चम्मच इलायची पाउडर
1 बड़ा चम्मच सुल्ताना किशमिश
1 बड़ा चम्मच पिस्ता
केसर चुटकी भर
1 कप चीनी
घी तेल
छोटे जामुन के लिए सामग्री
1 कप मिल्क पाउडर
1/2 कप मैदा
1/4 चम्मच कुकिंग सोडा
1 बड़ा चम्मच घी
2 बड़े चम्मच दही
1 कप चीनी
1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

तरीका- सबसे पहले चावल और छेना सेवई बनाएंगे। सेवई बनाने के लिए आप या तो चौड़े छेद वाले ग्रेटर या सेव बनाने वाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर इस तली हुई सेवई को चीनी की चाशनी में भिगोया जाएगा। गोविंद भोग चावल के 1 कप को 1 से 2 घंटे के लिए पानी में भिगोएं। फिर पानी को निथार लें और चावल को किचन टॉवल पर फैलाकर सूखने दें।
एक बार सूख जाने पर चावल को ड्राई ग्राइंडर में डालें और बारीक पीस लें।

चावल के पाउडर और छेना को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में डालें। दोनों को एक साथ गूंथ लें और एक बार में थोड़ा दूध डालकर नरम, सख्त और चिकना आटा गूंथ लें। आटे को ढककर कुछ मिनट के लिए रख दें जब तक कि चाशनी तैयार न हो जाए। चाशनी बनाने के लिए, चीनी को 1 कप पानी के साथ डालें और उबाल आने दें। जब चीनी उबलने लगे, तो आंच को धीमा कर दें और चिपचिपा चाशनी बनाने के लिए धीमी आंच पर पकाएं। जब चाशनी तैयार हो जाए, तो उसमें इलायची पाउडर और केसर डालें और उसे छोड़ दें।

अब चावल के मिश्रण को ग्रेटर से चलाकर आयताकार आकार में तलेंगे। चावल की सेवई का आकार पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है। तलने के लिए तेल गरम करें। जब तेल गरम हो जाए, तो चावल और छेना के मिश्रण को कद्दूकस करके गरम तेल में डालें। आप देखेंगे कि चावल के छोटे-छोटे टुकड़े तेल में गिर रहे हैं। भोग के सुनहरे भूरे रंग में बदलने तक मध्यम आंच पर तलें। अतिरिक्त तेल निकाल दें और बचे हुए चावल के मिश्रण के साथ भी ऐसा ही करें। किशमिश और तले हुए चावल और छेना को चाशनी में डालें। इसे चाशनी में लगभग 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह से भिगोने दें।

एक बार जब यह भीग जाए, तो इसे एक प्लेट पर फैला दें और चीनी में लिपटे चावल के दानों को ठंडा होने दें। अब एक बड़े मिक्सिंग बाउल में मिल्क पाउडर, मैदा, सोडा, घी और दही डालकर सबको एक साथ मिला लें। एक बार में थोड़ा पानी डालें और सख्त और चिकना आटा गूंथ लें। 10 मिनट के बाद, उन्हें छोटे-छोटे बॉल्स का आकार दें। जिस तेल में हमने चावल की सेंवई तली थी, उसी तेल को गर्म करें और एक बार में जामुन डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें। तलने के बाद उन्हें एक तरफ रख दें। दूसरे बर्तन में भी चाशनी बनाएं और इन बॉल्स को डालकर उसे भीगने दें। इसके बाद, इन बॉल्स को निकालकर चावल की सेंवई में मिला दें। इसे एक सर्विंग बाउल में डालें और पिस्ते से सजाएं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-