अक्टूबर महीने में दार्जिलिंग के पास घूमने की ये खूबसूरत जगहें

अक्टूबर महीने में दार्जिलिंग के पास घूमने की ये खूबसूरत जगहें

प्रेषित समय :11:48:10 AM / Fri, Oct 18th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भारत में ऐसी कही जगहें हैं, जहां आप घूम सकते हैं. इन्हीं में एक है पहाड़ों की रानी कहे जाने वाला पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग. दार्जिलिंग फेमस पर्यटन स्थलों के नामों में गिना जाता है. इसके आसपास कई ऐसी जगहें हैं, जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ जा सकते हैं. आइए जानते हैं दार्जिलिंग के कुछ पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार से.

दार्जिलिंग हिल्स स्टेशन- पश्चिम बंगाल का दार्जिलिंग हिल्स स्टेशन बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह पूर्वी हिमालय की तलहटी में समुद्र तल से 2 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है. यहां आप अक्टूबर महीने में अपने परिवार वालों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं.

रिम्बिक हिल स्टेशन- रिम्बिक हिल स्टेशन दार्जिलिंग से लगभग 56 किलोमीटर पर स्थित है. यह जगह ट्रेकिंग के लिए बेस्ट माना जाता है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता और गांव हरे-भरे जंगलों, नदी और पहाड़ों की वादियां आपके मन को मोह लेगी. आप इस जगह अक्टूबर के महीने में घूमने आ सकते हैं.

हिमाचल की चोटियां- हिमाचल की चोटियां और यहां के नज़ारे लोगों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. यहां आप अक्टूबर महीने में दोस्तों, परिवार और सभी लोगों के साथ ट्रिप का प्लान बना सकते हैं.

टाइगर हिल- टाइगर हिल दार्जिलिंग से लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बेहद खूबसूरत जगह है. यहां पर सुबह के समय सूर्योदय देखने के लिए लोग काफी दूर- दूर से जाते हैं.

कलिम्पोंग- कलिम्पोंग दार्जिलिंग से लगभग 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह जगह बौद्ध मठों, ब्रिटिश काल की इमारतों और सुंदर बगीचों के लिए जाना जाता है. यहां आप अक्टूबर महीने में अपने परिवार वालों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं.

लावा और लोलेगांव- लावा और लोलेगांव दार्जिलिंग के पास स्थित ये हिल स्टेशन अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं. लावा से हिमाचल की सुंदर वादियों को अक्टूबर महीने में देख सकते हैं. जंगल सफारी के लिए भी यह जगह काफी शानदार है.