खाली पेट कॉफी पीना है नुकसानदायक, जानें किन परेशानियों का होता है खतरा

खाली पेट कॉफी पीना है नुकसानदायक, जानें किन परेशानियों का होता है खतरा

प्रेषित समय :12:20:09 PM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

सुबह-सुबह कॉफी पीने से लोगों को इस्टेंट एनर्जी मिलती है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है. सभी को लगता है कि सुबह खाली पेट कॉफी पीने से सेहत को फायदे मिलते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. खाली पेट कॉफी नहीं पीनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर से लेकर कोर्टिसोल हॉमोन बढ़ने तक कई तरह की परेशानियां खाली पेट कॉफी पीने से हो सकती हैं. 

सुबह कॉफी पीने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को स्टिम्युलेट करता है. यह आपके ब्रेन को एक्टिव करता है. सुबह कॉफी पीने से आपको ताजगी और एक्टिवनेस का अनुभव हो सकता है. हालांकि खाली पेट कॉफी नहीं पीनी चाहिए. नाश्ते के बाद कॉफी पीनी चाहिए. खाली पेट कॉफी पीने से पाचन तंत्र पर नेगेटिव असर पड़ सकता है. कॉफी में एसिडिक गुण होते हैं, जो खाली पेट में कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इससे गैस्ट्रिक जूस का उत्पादन बढ़ता है, जो पेट में जलन और दर्द का कारण बन सकता है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि खाली पेट कॉफी पीने से एंजायटी और स्ट्रेस लेवल बढ़ सकता है. कैफीन स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे आपको बेचैनी महसूस हो सकती है. जब आप खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है, क्योंकि आपके शरीर में कोई अन्य पोषण तत्व नहीं होता. कुछ स्टडीज की मानें तो खाली पेट कॉफी पीने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो खाली पेट कॉफी न पिएं. इससे हार्ट से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे में बीपी के मरीज कॉफी को लेकर बेहद सावधानी बरतें.

कॉफी एक डायुरेटिक ड्रिंक है यानी यह शरीर से पानी को बाहर निकालने में मदद करती है. खाली पेट इसे पीने से आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं, जिससे थकान, चक्कर आना और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में सुबह-सुबह पानी का संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है. अगर आप सुबह एनर्जी पाना चाहते हैं, तो खाली पेट कॉफी के बजाय अन्य विकल्प भी आजमा सकते हैं जैसे कि नींबू पानी, हर्बल चाय या हल्का नाश्ता. नाश्ता करने के बाद कॉफी पीने से नुकसान नहीं होता है. ऐसे में कोशिश करें कि कॉफी पीने से पहले कुछ जरूर खा लें.