गूगल ने बनाया स्टॉरिकोसॉरस का डूडल

गूगल ने बनाया स्टॉरिकोसॉरस का डूडल

प्रेषित समय :11:36:23 AM / Sat, Oct 19th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

आज यानी 19 अक्टूबर 2024 को गूगल डूडल ने स्टॉरिकोसॉरस की खोज का जश्न मनाया है जो एक प्रारंभिक थेरोपोड डायनासोर है। इस खोज ने डायनासोर के उद्भव और विकास के बारे में हमारी समझ को गहरा किया है। एनिमेटेड डूडल में एक स्टॉरिकोसॉरस को प्रागैतिहासिक परिदृश्य में दौड़ते हुए दिखाया गया है। 

इसमें डायनासोर की गति और फुर्ती को दिखाया गया है, साथ ही उसकी लंबी पूंछ और द्विपादीय मुद्रा को भी उजागर किया गया है। डूडल में उसके दांतेदार दांत भी दिखाए गए हैं, जो उसके शिकारी स्वभाव का संकेत देते हैं। गूगल ने आज के डूडल के कुछ पुरानी तस्वीरें भी साझा की हैं। 

1936 में जीवाश्म विज्ञानी ल्यूवेलीन इवोर प्रिंस ने दक्षिणी ब्राजील के सांता मारिया संरचना में एक उल्लेखनीय जीवाश्म नमूना खोजा। बाद में इस खोज की पहचान स्टॉरिकोसॉरस के रूप में हुई और यह डायनासोर के विकास की हमारी समझ में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बन गई। रेडियोकार्बन डेटिंग तकनीक ने यह खुलासा किया कि स्टॉरिकोसॉरस देर ट्राइसिक काल के दौरान लगभग 225 मिलियन वर्ष पहले जीवित था। यह प्राचीन शिकारी, जिसे अक्सर "सदर्न क्रॉस लिजर्ड" के नाम से जाना जाता है, का नाम उस तारामंडल के आधार पर रखा गया था जहां इसे खोजा गया था।

स्टॉरिकोसॉरस की खोज ने डायनासोर के विकास के बारे में हमारी जानकारी को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाया है। इस प्रारंभिक थेरोपोड का अध्ययन करके, जीवाश्म विज्ञानी यह समझने में सक्षम हुए हैं कि ये शानदार जीव पहली बार पृथ्वी पर कैसे प्रकट हुए और उनकी असाधारण यात्रा कैसे शुरू हुई।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-