करवाचौथ: व्रत के दौरान महसूस हो रही है कमजोरी, तो खाएं ये चीजें

करवाचौथ: व्रत के दौरान महसूस हो रही है कमजोरी, तो खाएं ये चीजें

प्रेषित समय :10:34:18 AM / Sun, Oct 20th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

आज करवा चौथ का व्रत है, शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं सूर्योदय से चंद्रोदय तक बिना कुछ खाए-पिए रहती हैं. पूरे दिन न खाने की वजह से व्रत के दौरान कमजोरी महसूस हो सकती है. ऐसे में एनर्जी वापस लाने के लिए कुछ हेल्दी चीजें खाने का ध्यान रखना चाहिए. 

नारियल पानी- यह एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. इसकी हल्की मिठास खोई हुई ऊर्जा को वापस लाने में मदद करती है.

मौसमी फल- भोजन के बिना एक दिन बिताने के बाद ताजे फल जैसे अनार, सेब, पपीता या केले का सेवन करें. ये फल विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रदान करते हैं और तुरंत ऊर्जा बढ़ाते हैं. खासतौर पर पपीता पचाने में अच्छा होता है और अनार ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.

दही- दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है और पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को सामान्य करने में सहायक है. आप छाछ भी ले सकते हैं, जो हाइड्रेटिंग और पाचन में मददगार होती है.

सब्जियां- व्रत खोलने के बाद, धीरे-धीरे खाने की ओर बढ़ें. होल ग्रेन रोटी के साथ पालक, लौकी या कद्दू जैसी सब्जियां लें. यह चीजें आपको ऊर्जा और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.

ड्राई फ्रूट्स- व्रत के बाद मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और खजूर खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है. ये हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके शरीर को जल्दी से भरने में मदद करते हैं.