दीपावली: महालक्ष्मी पूजन 1 नवम्बर को स्वाति नक्षत्र, गद योग में शुभ रहेगा

दीपावली: महालक्ष्मी पूजन 1 नवम्बर को स्वाति नक्षत्र, गद योग में शुभ रहेगा

प्रेषित समय :21:17:54 PM / Mon, Oct 21st, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

दीपावली महालक्ष्मी पूजन को लेकर पूरे देश में विद्वानों की अलग-अलग राय चल रही है इस बार अधिकतर त्यौहार तिथियों के फेर में बने रहे.
आइए जाने  दीपावली, लक्ष्मी जी का पूजन 31 अक्टूबर को करे अथवा 01 नवंबर शुक्रवार  को पूजन करना श्रेष्ठ है.

वरिष्ठ ज्योतिषाचार्य डॉ हुकुमचंद जैन ने जानकारी देते हुए कहा की 31 अक्टूबर को अमावस्या तिथि 15:52 पर प्रारंभ होगी और 01 नवंबर शुक्रवार को शाम को 6:16 तक रहेगी इसलिए संपूर्ण भारत में 31 अक्टूबर की प्रदोष व्यापिनी है परंतु शास्त्र इस संदर्भ में कहते हैं.  01 नवंबर को स्वाति नक्षत्र सूर्योदय से रात्रि 3:30 तक रहेगा. शुक्रवार को स्वाति नक्षत्र होने से गद योग बन रहा है. साथ ही दिन के 10:40 बजे से आयुष्मान योग रहेगा. 01 नवंबर को अमावस्या तिथि उदय व्यापिनी  होने के साथ साथ प्रदोष को भी स्पर्श कर रही है.

प्रदोष समय में दीपदान ,लक्ष्मी पूजन करना चाहिए अमावस्या तिथि पहले दिन और दूसरे दिन दोनों दिन ही प्रदोष व्यापिनी हो तो दूसरे दिन वाली अमावस्या में ही लक्ष्मी पूजन करना शास्त्र सम्मत है. प्रतिपादक ग्रहण करना चाहिए. निर्णय सिंधु के प्रथम परीक्षित के प्रश्न 26 पर निर्देश है कि जब तिथि दो दिन कर्मकाल में विद्यमान हो तो निर्णय युगमानुसार अनुसार करें इस हेतु अमावस्या प्रतिपदा का युग्म शुभ माना गया है. अर्थात अमावस्या को प्रतिपदा युता ग्रहण करना महाफलदायक होता है और लिखा भी है पहले दिन चतुर्दशी होता अमावस्या ग्रहण करें तो महादोष है और पूर्व के किए पुण्य को नष्ट करने वाली होती है दीपावली निर्णय प्रकरण में धर्म सिंधु में लेख है कि  सूर्योदय में व्याप्त होकर अस्तकाल के उपरांत एक घटिका  से अधिक व्यापिनी अमावस्या होवे तब संदेह नहीं करना चाहिए इस अनुसार 01 नवंबर को दूसरे दिन सूर्योदय में व्याप्त होकर सूर्यास्त के बाद प्रदोष काल में एक  से अधिक अमावस्या विद्यमान है निर्णय सिंधु के द्वितीय   परिच्छेद के पृष्ठ तीन सौ पर लेख है कि  यदि अमावस्या दोनों दिन प्रदोष व्यापिनी होवे तो अगली करना.

कारण की तिथि तत्व में ज्योतिषी का कथन है एक घड़ी रात्रि का योग होवे तो अमावस्या दूसरे दिन होती है तब प्रथम दिन को छोड़कर अगले दिन सुखरात्रि होती है.
 तिथि निर्णय का कथन उल्लेखनीय है कि अमावस्या दोनों दिन प्रदोष को स्पर्श न करें तो दूसरे दिन ही लक्ष्मी पूजन करना चाहिए इसमें यह अर्थ भी अंतर्निहित है कि अमावस्या  दोनों दिन स्पर्श करें तो  लक्ष्मी पूजन दूसरे दिन हीं करना चाहिए.

व्रत पर्व विवेक में दीपावली के संबंध में अंत में निर्णय प्रतिपादित करते हुए लिखा है कि अमावस्या के दो दिन प्रदोष काल में व्याप्त / अव्याप्त होने पर दूसरे दिन लक्ष्मी पूजन होगा इस प्रकार उपरोक्त सभी प्रमुख ग्रंथो का साथ यह है यदि अमावस्या दूसरे दिन प्रदोष काल में एक घाटी से अधिक व्याप्त है तो प्रथम दिन प्रदोष   में संपूर्ण व्याप्ति को छोड़कर दूसरे दिन प्रदोष काल में श्री महालक्ष्मी पूजन करना चाहिए किंतु कहीं भी ऐसा लेख नहीं मिलते  कि दो दिन प्रदोष में व्याप्ति है तो अधिक व्याप्ति वाले प्रथम दिन लक्ष्मी पूजन किया जाए.

प्रतिपदा युता अमावस्या ग्रहण किए जाने का युग्म का जो निर्देश है उसके अनुसार भी प्रदोष काल का स्पर्श मात्र ही पर्याप्त है यदि एक घटी से कम व्याप्ति होने के कारण प्रथम दिन ग्रहण किया जाता है तो वह युग्म व्यवस्था का उल्लंघन होकर महादोष  कारक है पंचांग कर्ताओ के मत के अनुसार राजधानी पंचांग, ब्रजभूमि पंचांग, मध्य प्रदेश में सर्वाधिक चलने वाला निर्णय सागर पंचांग, राजस्थान का शिव शक्ति  पंचांग आदि पंचांग में भी एक नवंबर को दीपावली पूजन मुहूर्त का उल्लेख किया है.

*सबसे सरल सूत्र जिन शहरों में सूर्यास्त शाम को 05:52 के बाद होगा उन में अमावस्या तिथि सूर्यास्त अनन्तर एक घटी  से  कम होने के कारण 31 को कर सकते हैं ऐसे शहर भारत के व मुश्किल से 7 % शहर आयेंगे शेष दिल्ली,हिमाचल प्रदेश,हरियाणा, उत्तर प्रदेश,मध्यप्रदेश ,झारखंड, मेघालय,बांग्लादेश, कोलकाता उड़ीसा,तेलंगाना,जयपुर,
ग्वालियर,झांसी,आदि अनेक शहर 90 % भारत के शहरो में 01 नवंबर को दिवावली पूजन करना शास्त्र सम्मत है.

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-