बार-बार नहीं लेना होगा बैकअप, Google Photos अपने आप कर लेगा यह काम

बार-बार नहीं लेना होगा बैकअप, Google Photos अपने आप कर लेगा यह काम

प्रेषित समय :08:54:58 AM / Tue, Oct 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अगर आप भी Google Photos का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. गूगल ने अपने फोटोज ऐप के लिए एक नया अपडेट जारी किया है, जिससे अब आपको बैकअप लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप पूछेंगे कि इसमें नया क्या है, क्योंकि यह सुविधा पहले भी थी. लेकिन आपको बताना है कि यह सुविधा अब Google Photos के वेब वर्जन पर भी उपलब्ध है. पहले, Google Photos के मोबाइल एप में ऑटोमैटिक बैकअप की सुविधा थी, लेकिन वेब पर यह नहीं थी. अब नए अपडेट के बाद, आपके कंप्यूटर की फोटोज अपने आप Google Photos पर बैकअप हो जाएंगी. सिर्फ फोटोज ही नहीं, बल्कि पूरा फोल्डर भी ऑटोमैटिक बैकअप होगा.

पहले आपको Google Photos के वेब वर्जन में मैन्युअल रूप से इमेज चुनकर अपलोड करना पड़ता था, लेकिन अब यह झंझट खत्म हो गया है. ऑटोमैटिक फोल्डर बैकअप सेट करने के लिए आपको photos.google.com पर जाना होगा और अपलोड मेनू में "Back up folders" का विकल्प चुनना होगा. फिर आपको एक फोल्डर चुनने के लिए कहा जाएगा और हर बार जब आप पेज पर जाएंगे, तो उस फोल्डर की फाइल्स को देखने की अनुमति देनी होगी.

एक बार सेट करने के बाद, चुने हुए फोल्डर का बैकअप "Folder backup" पॉप-अप विंडो में दिखाई देगा. इस विंडो में बैकअप का साइज और अपलोड की गई फाइल्स की संख्या दिखाई जाएगी. आप आप इस फोल्डर को हटाना चाहते हैं तो उसके बराबर में दिए गए तीन डॉट्स वाले मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा. हालांकि, इस फीचर के लिए आपको समय-समय पर Google Photos की वेबसाइट पर जाना होगा ताकि फोल्डर्स का बैकअप लिया जा सके. यह सुविधा Google Drive के बैकग्राउंड अपलोड जितनी आसान नहीं हो सकती, लेकिन मैन्युअल अपलोड करने से बेहतर है.