इजराइल ने बेरूत में की एयरस्ट्राइक: नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन भी ढेर

इजराइल ने बेरूत में की एयरस्ट्राइक: नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन भी ढेर

प्रेषित समय :08:59:25 AM / Wed, Oct 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

तेल अबीब। इज़राइल रक्षा बलों ने बेरूत पर एक इज़राइली हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के उत्तराधिकारी हाशेम सफ़ीद्दीन की मौत हो गई. टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में मारे गए हसन नसरल्लाह के बाद हिज़्बुल्लाह की एग्जिक्यूटिव काउंसिल के चीफ सफ़ीद्दीन को उसका उत्तराधिकारी माना जा रहा था.

IDF के अनुसार, हाशेम हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई था. इज़राइली सेना के अनुसार, 4 अक्टूबर को हमले के दौरान हिज़्बुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर हुसैन अली हाज़िमा के साथ सफ़ीद्दीन की भी मौत हो गई थी. इज़राइली सेना के अनुसार, हवाई हमले ने बेरूत में हिज़्बुल्लाह के भूमिगत खुफिया मुख्यालय को निशाना बनाया था, जो लेबनान की राजधानी के दक्षिणी उपनगर दहियाह में नागरिक आबादी के बीच में था. 

हिजबुल्लाह के खुफिया विभाग के 25 से अधिक सदस्य (अन्य शीर्ष कमांडर भी शामिल) हमले के समय मुख्यालय में थे. हमले के बाद से सफीदीन संपर्क से बाहर था. हालांकि, IDF आज उसकी मौत की पुष्टि कर सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि हिजबुल्लाह ने अभी तक उसकी मौत की पुष्टि करते हुए कोई बयान जारी नहीं किया है. अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में हाशेम सफीदीन को आतंकवादी घोषित किया था.

हाशेम हिजबुल्लाह के पूर्व नेता हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई था और हिजबुल्लाह के भीतर निर्णय लेने में उसका महत्वपूर्ण प्रभाव था. जब नसरल्लाह लेबनान से गायब था, तब हाशेम हिजबुल्लाह के चीफ के रूप में काम करता था. वर्षों तक, सफीद्दीन ने इजरायल राज्य के खिलाफ आतंकवादी हमलों को निर्देशित किया और हिजबुल्लाह की केंद्रीय निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में भाग लिया. हाशेम के साथ, हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय के कमांडर, आतंकवादी अली हुसैन हाजिमा को भी मार गिराया गया. वो आईडीएफ सैनिकों पर कई हमलों को निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार था.