WhatsApp का नया फीचर: अब हर चैट का रिकॉर्ड रखेगा!

WhatsApp का नया फीचर: अब हर चैट का रिकॉर्ड रखेगा!

प्रेषित समय :12:57:57 PM / Wed, Oct 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिसे “चैट मेमोरी” कहा जा रहा है. यह फीचर Meta AI को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी को रिकॉर्ड करने में मदद करेगा, जिससे यह पर्सनल एसिस्टेंट को और भी अधिक यूजर फ्रेंडली बनाया जा सकेगा. उदाहरण के लिए, यदि एआई जानता है कि आप शाकाहारी हैं, तो यह आपको उसी अनुसार रेसिपीज साझा करेगा. हालांकि, इस फीचर के साथ प्राइवेसी से जुड़े मुद्दे भी आने की बात कही जा रही है. फिलहाल, यह फीचर डेवलपमेंट स्टेज में है और इसके बारे में सीमित जानकारी ही उपलब्ध है.

व्हाट्सएप का यह नया फीचर Meta AI यूजर्स द्वारा पहले साझा की गई जानकारियों को याद रखने की अनुमति देगा. व्हाट्सएप इसे भविष्य के अपडेट में रोल आउट कर सकता है. इसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनकी पसंद के अनुसार और अधिक प्रासंगिक और व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं देना है.

Meta AI अब व्यक्तिगत जानकारी जैसे खानपान की पसंद, जन्मदिन, और संवाद का तरीका (जैसे औपचारिकता) याद रख सकेगा. इसके अलावा, यह उपयोगकर्ताओं की एलर्जी, पसंदीदा किताबें, डॉक्यूमेंट्री और पॉडकास्ट जैसी रुचियों को भी ट्रैक कर सकता है.

यह मेमोरी फीचर Meta AI के इंटरैक्शन को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जब AI इस प्रकार की जानकारी को संचित करता है, तो यह उपयोगकर्ताओं की जीवनशैली और प्राथमिकताओं के अनुसार बेहतर सुझाव, सलाह, और प्रतिक्रियाएँ प्रदान कर सकता है. उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता खाने के लिए सुझाव मांगता है, तो Meta AI उन व्यंजनों को नहीं सुझाएगा, जिन्हें उपयोगकर्ता ने पहले नापसंद किया है या जिनसे उसे एलर्जी है. इस प्रकार का कस्टमाइजेशन बातचीत को अधिक स्वाभाविक और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है, जिससे Meta AI एक व्यक्तिगत सहायक की तरह कार्य कर सके.