भर पेट खाने के बाद भी फिर लगती है भूख तो हो सकती है ये बीमारी

भर पेट खाने के बाद भी फिर लगती है भूख तो हो सकती है ये बीमारी

प्रेषित समय :11:49:39 AM / Wed, Apr 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

क्या आपको पेट भर खाने के बाद तुरंत फिर भूख लग आती है? अगर हां, तो यह आर्टिकल आपके लिए है. खाना खाने के बाद भी भूख लगना नॉर्मल नहीं है. पूरे दिन भूख लगती रहना या खाना खाने के बाद भी भूख लगने के कई कारण हो सकते हैं. ज्यादा भूख लगने या भूख कंट्रोल न कर पाने की बीमारी को मेडिकल टर्म में पॉलफैशिया या या हाइपरफैशिया कहा जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो ऐसा क्यों होता है तो आपको ये बीमारी हो सकती है।

डायबिटीज: अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो आपको टाइप-2 डायबिटीज हो सकती है. अगर व्यक्ति को डायबिटीज होती है तो जो ग्लूकोस हमारे ब्लड में होता है वो शरीर में फैल नहीं पाता है. इसी के चलते बार-बार भूख लगने की परेशानी आती है. 

स्ट्रेस: कई लोगों को स्ट्रेस में बहुत भूख लगती है. स्ट्रेस हमारी सेहत पर बुरा असर डालता है. इससे हार्मोन रिलीज होते हैं जो भूख को बढ़ाते हैं. इससे भी हमें बार-बार भूख लगती है. 

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट: एक रिपोर्ट में सामने आया था कि अगर आप मैदे से बनी चीज खाते हैं तो भी आपको जल्दी-जल्दी भूख लगने लगती है. क्योंकि इनमें मिनरल, फाइबर और विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है. इस तरह का खाना जल्दी पच जाता है और फिर दोबारा भूख लगने लगती है. 

नींद: कहा जाता है कि अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है तो भी आपको भूख ज्यादा लगती है. जब नींद कम रहेगी तो आपको भूख लगेगी. नींद न पूरी होने से शरीर पर भी प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आपको पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है. 

डीहाइड्रेशन: जब आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी होती है, तो प्यास को भूख समझ लेना कोई बड़ी बात नहीं है. इस दौरान भी लोगों को ज्यादा भूख लगती है. आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बोतल में अपनी गैस बेच महिला बनी करोड़पति, बीमारी के कारण छोड़ा काम

लड़की को है ऐसी बीमारी, मुस्कुरा भी नहीं सकती

सर्दियों में ज्यादा शराब पीते हैं तो हो सकते हैं दिल की बीमारी का शिकार