#LokSabaElection2024 कम मतदान ने पक्ष-विपक्ष, सभी की नींद उड़ा दी है? 

#LokSabaElection2024 कम मतदान ने पक्ष-विपक्ष, सभी की नींद उड़ा दी है?

प्रेषित समय :21:54:41 PM / Mon, Apr 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 102 सीटों पर वोट डाले गए, लेकिन अपेक्षाकृत कम मतदान ने सबको उलझन में डाल दिया है और इसका असर क्या होगा, इसे लेकर मतैक्य नहीं है? 
पहले चरण के चुनाव में करीब 63 प्रतिशत वोट डाले गए, जो पिछले दो लोकसभा चुनावों के सापेक्ष कम रहे हैं, इतना ही नहीं, देश में कई ऐसी सीटें भी थी जहां मतदान 50 प्रतिशत से भी कम रहा? 
बिहार के नवादा में सबसे कम, पिछले चुनाव की तुलना में करीब 6 प्रतिशत कम- 43.8 प्रतिशत वोट डाले गए, तो.... करौली, धौलपुर, भरतपुर, गया, गढ़वाल, अल्मोड़ा, जमुई, औरंगाबाद, झुंझुनू, टिहरी गढ़वाल आदि में 4 से 10 प्रतिशत तक मतों की गिरावट रही.
खबरों की मानें तो.... पहले चरण में जिन दस सीटों पर कम मतदान हुआ वहां पर पिछले चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ा था और अधिकतर जगहों पर बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ था?
खबरें यह भी हैं कि- इस बार पहले चरण का मतदान इस कदर सुस्त रहा कि- नागालैंड के 6 पूर्वी जिलों में 4 लाख मतदाताओं में से एक भी वोट करने नहीं आया, वहां के बूथों पर मतदान कर्मी इंतजार करते रहे, लेकिन कोई मतदान के लिए नहीं पहुंचा?
बड़ा सवाल यह है कि ऐसा क्यों हुआ?
जानकारों की मानें तो इसका सबसे बड़ा कारण इस बार इमोशनल मुद्दों का अभाव है, 2014 में अच्छे दिनों की उम्मीद थी, तो 2019 में राष्ट्रवाद के नाम पर एक मौका और मांगा गया था, लेकिन इस बार बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार जैसे असली मुद्दों के आगे  इमोशनल मुद्दे असर ही नहीं दिखा पा रहे हैं और शायद यही वजह है कि पहले चरण के मतदान के बाद अब चुनाव प्रचार में पीएम नरेंद्र मोदी.... हिन्दू-मुस्लिम जैसे मुद्दे पर फोकस हो रहे हैं?
इस बार मतदाताओं में ही नहीं, कार्यकर्ताओं में भी जोश का अभाव है, कारण.... राजनेताओं के वादों-दावों पर जनता भरोसा नहीं कर पा रही है?
याद रहे, पिछले करीब एक दर्जन चुनावों में से पांच बार मतदान प्रतिशत कम हुआ और ऐसा होने पर ज्यादातर बार सरकार बदल गयी, केवल एक बार सत्ताधारी दल की वापसी हुई?
मतलब.... क्या यह केंद्र की मोदी सरकार के लिए खतरे की घंटी है?
हालांकि.... यह भी कहा जाता है कि जब-जब मतदान प्रतिशत उछाल मारता है, तब-तब सत्ता बदलती है!
देखना दिलचस्प होगा कि इसका असली असर क्या होता है, अभी तो.... कम मतदान ने पक्ष-विपक्ष, सभी की नींद उड़ा दी है?
#LokSabaElection2024 चुनाव जीत कर भी हार सकते हैं मोदी? गोदी मीडिया के सुर काहे बदल रहे हैं??
https://palpalindia.com/2024/04/21/rajniti-politics-Lok-Sabha-Elections-2024-first-phase-voting-Modi-team-Godi-Media-BJP-lose-single-majority-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लोकसभा चुनाव: उम्मीदवार का अनोखा अंदाज, जूते-चप्पलों का हार पहनकर भरा नामांकन

लोकसभा चुनाव: बीजेपी पर भड़के सचिन पायलट, 400 पार के दावे में कोई दम नहीं

लोकसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग संपन्न, औसत 60.03% लोगों ने किया मताधिकार का प्रयोग, यहां बंपर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024: बंगाल में बंपर वोटिंग, राजस्थान-बिहार मतदान के मामले में फिसड्डी, इतना हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव: मणिपुर में फायरिंग में तीन लोग घायल, उत्तराखंड में ईवीएम में तोडफ़ोड़