चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने पीते हैं कोल्ड ड्रिंक्स तो जरूर जानें ये 5 बातें

चिलचिलाती गर्मी से निजात पाने पीते हैं कोल्ड ड्रिंक्स तो जरूर जानें ये 5 बातें

प्रेषित समय :12:06:52 PM / Tue, Apr 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्मियों के मौसम में बड़ी संख्या में लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीकर गर्मी से निजात पाने की कोशिश करते हैं. हर उम्र के लोग शौक से कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. ठंडी होने की वजह से ये ड्रिंक्स लोगों को खूब लुभाती हैं, लेकिन इसका हद से ज्यादा सेवन करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. खासतौर से शुगर के मरीजों को इन चीजों से पूरी तरह दूरी बनानी चाहिए, वरना शुगर लेवल में अचानक उछाल आ सकता है. सभी लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स के बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए,  ताकि सेहत को होने वाले नुकसान से बचा जा सके.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार कोल्ड ड्रिंक्स का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सोडा समेत शुगरी ड्रिंक्स में पोषक तत्वों की मात्रा न के बराबर होती है. अधिकतर कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. खासतौर से शुगरी ड्रिंक्स का सेहत पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है.

अत्यधिक कैलोरी से शरीर का वजन बढ़ सकता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ को सेवन करने से पेट पर चर्बी जमा हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती है, जो पेट के आसपास फैट जमा कर सकता है. इसे आंत की चर्बी या पेट की चर्बी के रूप में जाना जाता है. पेट की चर्बी बढ़ने से डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है.

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है. दरअसल हद से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने पर ज्यादा मात्रा लिवर में पहुंचती है, तब यह ओवरलोड हो जाता है और फ्रक्टोज को फैट में बदल देता है. इससे लिवर में फैट जमा होने लगता है. इन ड्रिंक्स का शौक आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है.

दरअसल कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है. अगर आप ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पिएंगे, तो आपकी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील हो सकती हैं. कई रिसर्च की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने से आपको इसकी लत लग सकती है, जिससे आपकी सेहत काफी प्रभावित हो सकती है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: भीषण गर्मी के चलते पहले हुई स्कूलों की छुट्टी, 22 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन अवकाश

गर्मी में कैसे चुनें सही लिपस्टिक शेड, परफेक्‍ट समर लुक के लिए पर्स में रखें ये 5 कलर