नीति गोपेन्द्र भट्ट. केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा देश में सात मेगा टेक्सटाइल पार्कस की घोषणा करने के साथ ही राजस्थान के मारवाड क्षेत्र के दो भाजपा नेताओं ने अपने-अपने क्षेत्र में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित कराने के दावें ठोक दिए है. अब गेंद केंद्र सरकार और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पाले में है. एक और शुरू से ही पाली के सांसद और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी पाली में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने की मांग करते रहे है और इसके लिए उन्होंने समय-समय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वित्त और कपड़ा मंत्रियों आदि से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा है-  वे बताते है कि पाली प्रारम्भ से ही राजस्थान की 'वस्त्र सिटी' के रूप में मशहूर रहा है. यहाँ के कपड़ा उद्योग का अपना गौरवशाली इतिहास और अलग ही पहचान रही है. भीलवाड़ा और प्रदेश के दूसरे शहर बाद में कपडे का काम करने के लिए प्रसिद्द हुए है.

सांसद पीपी चौधरी ने हाल ही पुनः प्रधानमंत्री और केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी से पाली में ही मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने की गुहार लगाईं है और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी पत्र लिख पाली के पक्ष में केंद्र सरकार को सिफारिश करने का अनुरोध किया हैं. सांसद पीपी चौधरी ने पाली में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने के पीछे जो तर्क दिए है उनमें पाली का कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में शानदार इतिहास और पाली से गुजरने वाले साथ राष्ट्रीय राजमार्गों के विशाल सड़क नेटवर्क के साथ ही 1483 किलोमीटर लम्बा दिल्ली-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर, प्रस्तावित डीएमआरसी प्रोजेक्ट आदि से मिलने वाले फायदे गिनाएं हैं. साथ ही यह भी बताया हैं कि पाली में उद्द्योगों से निकलने वाले अपशिष्ट पानी के ट्रीटमेंट के लिए सीईपीटी का अपग्रेडेशन किया गया हैं जोकि मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए माकूल साबित होगा. उन्होंने हस्तशिल्प और कपड़ा उद्द्योग में राजस्थान विशेष कर पाली की समृद्ध विरासत के और अधिक विकास और प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत की मंशा को पूरा करने और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए राजस्थान में विशेष कर इसके लिए आदर्श स्थल के रूप में पाली का चयन करने का अनुरोध दोहराया है.

इधर, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने अपने निर्वाचन क्षेत्र जोधपुर में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने के लिए लॉबिग शुरू कर दी है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी पत्र लिख जोधपुर के पक्ष में केंद्र सरकार को सिफारिश करने का अनुरोध किया हैं. उन्होंने दावा किया है कि राजस्थान के दूसरे बड़े नगर जोधपुर में पानी की पर्याप्त सुविधा और अन्य बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं. उन्होंने मुख्यमंत्री गहलोत को लिखा है कि वे यदि जोधपुर में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने की सिफारिश करेगें तो वे केंद्र सरकार में अपने रसूखातों का उपयोग कर जोधपुर में यह पार्क स्थापित करवा देंगें.

अब यह देखना दिलचस्प होगा कि मारवाड क्षेत्र के दो भाजपा नेताओं के दावो का केंद्र सरकार कितना समर्थन करेगी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने राजनैतिक विरोधियों में किसका पक्ष लेकर अपना सिफारिशी पत्र केंद्र सरकार को भेजेंगें.  

गहलोत का केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी से राजनीति में छत्तीस का आंकड़ा है क्योकि पिछले सांसद चुनावों में जोधपुर में गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत और पीपी चौधरी ने उनके विश्वस्त साथी बद्रीराम जाखड़ को हराया है, लेकिन अशोक गहलोत को जोधपुर के 'विकास- पुरुष' के रूप में जाना जाता है. उन्होंने अपने सुदीर्घ राजनैतिक जीवन में जोधपुर के सर्वांगीण विकास के लिए कोई कसर बाकी नहीं रखी है. इसी वजह से आज जोधपुर शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में राष्ट्रीय और अंतर राष्ट्रीय स्तर के वे सभी संस्थान और सुविधाएं मौजूद है जो कि देश के किसी भी महानगर में उपलब्ध है. इसलिए हो सकता है कि गहलोत जो कि स्वयं भी जोधपुर के निवासी है और वहां अपने परंपरागत सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं,इस अहम प्रस्ताव पर गौर करें.

गहलोत हमेशा अपने क्षेत्र के विकास के लिए दलगत राजनीति से ऊपर की अपनी सोच और स्वभाव रखते हैं. हो सकता कि अपने गृह नगर जोधपुर के सर्वांगीण विकास के लिए इस बार गहलोत अपने इस विवेक का इस्तमाल कर इस सुनहरा मौके को गंवाना नहीं चाहेगें. वैसे सांसद पीपी चौधरी भी जोधपुर के ही निवासी है लेकिन उनका संसदीय निर्वाचन क्षेत्र पाली होने की वजह से वे पाली के विकास के लिए स्वाभाविक रूप से वहां मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने के लिए पैरवी कर रहे है. उन्होंने पाली के कपड़ा उद्योग के संरक्षण और विकास के लिए कभी किसी प्रकार की कोताई नहीं रखी हैं और अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए भी वे हमेशा आगे आकर और बढ़-चढ़  कर काम करते रहें है, फलस्वरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई बार सार्वजनिक रूप से उनकी तारीफ़ की है.

राजस्थान कपड़ा उद्द्योग और हस्तशिल्प के लिए देश दुनिया में मशहूर हैं. प्रदेश के विकास में रूचि लेने वाले लोगों का मानना हैं कि केंद्रीय वित्त मंत्री की बजट घोषणा के अनुसार देश के जिन सात स्थानों पर मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित होने हैं उनमें राजस्थान का नाम भी शामिल होना चाहिए, स्थान चाहें प्रदेश का कोई भी नगर होवें. विश्वस्त सूत्रों के अनुसार भीलवाड़ा की टेक्सटाइल लॉबी भी अपने स्तर पर भीलवाड़ा में मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित कराने के प्रयासों में जुटी हुई हैं!

ये भी देखें :

अभिमनोजः ये किस देश के किसान हैं, जिनके लिए दलाल जैसे नेता बेशर्म बयान दे रहे हैं?

https://palpalindia.com/2021/02/15/Delhi-Rajniti-Abhimnoj-These-are-the-farmers-of-which-country-for-whom-leaders-like-JP-Dalal-controversial-statement-Haryana-Agriculture-Minister-news-in-hindi.html