पुडुचेरी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि १९९१ में अपने पिता राजीव गांधी की हत्या से उन्हें काफी दुख हुआ था लेकिन इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के प्रति उनके मन में कोई नफरत या गुस्सा नहीं है.

राहुल यहां एक राजकीय महिला महाविद्यालय की छात्राओं के साथ बातचीत कर रहे थे. उसी क्रम में एक विद्यार्थी ने उनसे सवाल किया, लिट्टे (लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम) ने आपके पिता की जान ले ली थी, इन लोगों के बारे में आपकी क्या भावनाएं हैं? इसके जवाब में राहुल ने कहा कि हिंसा आपसे कुछ छीन नही सकती.

उन्होंने कहा, मुझे किसी के प्रति गुस्सा या नफरत नहीं है. निश्चित रूप से, मैंने अपने पिता को खो दिया और वह मेरे लिए बहुत मुश्किल समय था. उन्होंने कहा कि यह किसी के दिल को अलग करने जैसा था. तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच उन्होंने कहा, मुझे काफी दुख हुआ, लेकिन मुझे क्रोध नहीं है. मुझे कोई नफरत या क्रोध नहीं है. मैंने माफ कर दिया. हिंसा आपसे कुछ नहीं छीन सकती... मेरे पिता मुझमें जीवित हैं... मेरे पिता मेरे जरिए बात कर रहे हैं.

गांधी ने मछुआरा समुदाय के लोगों के साथ संवाद करने के बाद भारतीदासन राजकीय महिला महाविद्यालय की छात्राओं के साथ बातचीत की. ज्यादातर दलों ने राजीव गांधी हत्या मामले के सात दोषियों की रिहाई का समर्थन किया है लेकिन तमिलनाडु कांग्रेस ने इसका विरोध किया है. एक महिला आत्मघाती हमलावर ने २१ मई, १९९१ को एक चुनाव रैली में राजीव गांधी की चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में हत्या कर दी थी.

प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख के एस अलागिरी ने कुछ महीने पहले कहा था कि अगर राजीव गांधी हत्या मामले के दोषियों को रिहा कर दिया जाएगा तो २५ साल से अधिक समय जेल में बिताने वाले हत्या के सभी दोषियों की रिहाई की मांग उठेगी. तमिलनाडु सरकार ने २०१८ में दोषियों को रिहा करने की राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से सिफारिश की थी.

ये भी पढ़ें :-

असम में राहुल गांधी गरजे, बोले- हम दो-हमारे दो वाली सरकार सुन ले, सीएए नहीं होगा

सरकार ट्वीटर से जो खाते बंद करवा रही है उनमें अधिकतर कांग्रेस नेताओं के: राहुल गांधी

भाजपा का राहुल गांधी पर करारा पलटवार: केंद्रीय मंत्री नकवी ने बताया कुंदबुद्धि

राहुल गांधी ने मांगा पीएम मोदी से जवाब, चीन को क्यों दी भारतीय जमीन?

राहुल गांधी ने मांगा पीएम मोदी से जवाब, चीन को क्यों दी भारतीय जमीन?