नई दिल्ली. व्हाट्सएप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर पिछले दिनों से काफी चर्चा में है. इसको लेकर काफी बवाल भी हुआ, जिसके बाद कंपनी ने इसे मई तक के लिए टाल दिया था. लेकिन अब कंपनी एक बार फिर प्राइवेसी पॉलिसी को नए सिरे से लागू करने की तैयारी कर रही है. व्हाट्सएप जल्द ही एक नया अपडेट अपने यूजर्स को भेजेगा, जिसे एक्सेप्ट करने के बाद आगे ऐप यूज किया जा सकेगा, नहीं तो अकाउंट बंद हो जायेगा.

व्हाट्सएप ने इससे पहले भी अपडेट का अलर्ट पूरी फोन स्क्रीन पर दिया था और यूजसज़् को नई पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं करने पर अकाउंट बंद करने की बात कही गई थी. इसको लेकर भारत समेत कई देशों में विरोध किया गया था. विरोध बढ़ता देख कंपनी ने इस प्राइवेसी पॉलिसी को आगे बढ़ा दिया था, लेकिन एक बार नए सिरे से इसे लागू करने की बात सामने आ रही है.

व्हाट्सएप ने अपने नए ब्लॉग के जरिए बताया कि वह अपने प्लेटफार्म पर चैट के जरिए शॉपिंग करने या कारोबारियों से जुडऩे का नया तरीका डेवलेप कर रहा है. फिलहाल ऐसी चैट्स का सलेक्शन ऑप्शनल होगा, लेकिन आने वाले समय में चैट्स के ऊपर इस अपडेट को रिव्यू करने का बैनर दिखाई देगा. इसके बाद यूजर्स को ऐप यूज करते रहना है तो उन्हें यह अपडेट एक्सेप्ट करना ही पड़ेगा. हालांकि कंपनी की तरफ से प्राइवेट चैट को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सुरक्षित रखने का दावा किया गया है.

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप के मुताबकि वह बिजनेस चैट और शॉपिंग सर्विस दे रही है. कंपनी का दावा है कि हर दिन एक मिलियन से ज्यादा लोग बिजनेस व्हाट्सएप चैट से जुड़े रहे हैं. इन सर्विस कस्टमर सर्विस मान कर कंपनी कारोबारियों से शुल्क लेती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट की व्हाट्सएप और फेसबुक को फटकार, कहा लोगों की निजता की कीमत सबसे ज्यादा

व्हाट्सएप को डाउनलोड करना ग्राहक की इच्छा पर निर्भर है, ये अनिवार्य नहीं है: दिल्ली हाईकोर्ट