नई दिल्ली. भारत की हर पहल, हर प्रस्ताव पर सिफ विरोध के नाम पर विरोध करने की अपनी आदत में पाकिस्तान बदलाव ला रहा है. पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया को कोरोना से मुक्त क्षेत्र बनाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच प्रस्तावों का समर्थन किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 के प्रबंधन को लेकर आयोजित स्वास्थ्य सचिव स्तर की सार्क देशों के वर्चुअल वर्कशॉप में पाकिस्तान को आमंत्रित किया गया था. इस वर्कशॉप में प्रधानमंत्री मोदी के विचारों पर पूरी तरह से सहमति बनी.

इससे पहले गुरुवार को सार्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कोविड-19 से निपटने में क्षेत्रीय सहयोग की जोरदार पिच बनाई थी. उन्होंने सदस्य देशों को क्षेत्रीय डॉक्टरों और नर्सों के लिए एक विशेष वीजा योजना बनाने पर विचार करने का प्रस्ताव दिया था, ताकि वे प्राप्त देशों के अनुरोध पर स्वास्थ्य आपात स्थिति के दौरान क्षेत्र के भीतर जल्दी यात्रा कर सकें.

उन्होंने सदस्य देशों के नागरिक उड्डयन मंत्रालयों से चिकित्सा आकस्मिकताओं के लिए क्षेत्रीय एयर एम्बुलेंस समझौते का समन्वय करने की भी सिफारिश की. सार्क के लिए उनका तीसरा सुझाव क्षेत्र की आबादी के बीच कोविड-19 टीकों की प्रभावशीलता के आंकड़ों के मिलान, संकलन और अध्ययन के लिए एक क्षेत्रीय मंच तैयार करना था.

पीएम मोदी ने भविष्य में महामारी को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी संचालित महामारी विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए एक क्षेत्रीय नेटवर्क बनाने का भी सुझाव दिया. अंत में उन्होंने प्रस्ताव रखा कि सार्क सदस्यों को कोविड-19 से आगे जाकर अपनी सफल जन स्वास्थ्य नीतियों और योजनाओं को एक-दूसरे के साथ साझा करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कृषि कानून के खिलाफ साजिश: पाकिस्तान में खालिस्‍तानी आतंकी गोपाल सिंह चावला निकालेगा ट्रैक्‍टर रैली

हर पाकिस्तानी के ऊपर 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज

किसान आंदोलन: साइबर अटैक को लेकर अलर्ट एजेंसियां, पाकिस्तान रच सकता है साजिश

जैश आतंकी ने किया पाकिस्तानी साजिश का खुलासा, बढ़ायी गई एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा