पल पल इंडिया

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने दिए फेसबुक इंडिया पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने दिए फेसबुक इंडिया पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट ने फेसबुक इंडिया हेड व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं. जम्मू निवासी एक शख्स ने फेसबुक इंडिया पर विज्ञापन के जरिए ऑनलाइन धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है. मामले की सुनवाई के बाद हाई कोर्ट के जस्टिस डीएस ठाकुर ने पुलिस की साइबर सेल को इस मामले में एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच करने के आदेश जारी कर दिए हैं.

जम्मू निवासी विवेक सागर ने हाईकोर्ट में शिकायत करते हुए बताया कि फेसबुक पर एक विज्ञापन के जरिए उसके साथ 20,700 रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई. पीडि़त ने बताया कि वह फेसबुक, बजाज फाइनेंस व क्वाड्रेंट टेलीवेंचर व अन्य ने इंटरनेट व एसएमएस सर्विस का इस्तेमाल करते हुए उससे 20,700 रुपये की धोखाधड़ी की गई है. पीडि़त ने कहा उसके साथ जिस तरह की धोखाधड़ी हुई है, उसे देखते हुए आईपीसी और आईटी एक्ट, 2000 का मामला बनता है.

पीडि़त की ओर से एडवोकेट दीपक शर्मा ने हाई कोर्ट को बताया कि पीडि़त अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस की साइबर सेल के पास भी गया था, लेकिन पुलिस ने उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की. इसके बाद पीडि़त ने स्थानीय कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इसके साथ ही पीडि़त ने धोखाधड़ी में शामिल आरोपियों के खिलाफ 156(3) सीआरपीसी के तहत एफआईआर दर्ज करने की मांग की.

पीडि़त की याचिका पर सुनवाई करते हुए स्थानीय कोर्ट ने एफआईआर दर्ज करने का अंतिम फैसला पुलिस अधिकारियों पर छोड़ दिया. अब पीडि़त ने स्थानीय कोर्ट के इस आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी है. इस मामले में अब जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने फेसबुक इंडिया हेड व अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट की व्हाट्सएप और फेसबुक को फटकार, कहा लोगों की निजता की कीमत सबसे ज्यादा

सिवनी की तलाकशुदा महिला से फेसबुक पर दोस्ती कर जबलपुर के युवक ने होटल में किया रेप, अश्लील वीडियो बनाकर हड़पे लाखों रुपए

Leave a Reply

सम्बंधित खबर