पल पल इंडिया

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

फिर लौटेगी सर्दी, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिये जारी किया ऐलो अलर्ट

नई दिल्ली. देश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. जिससे सर्दी का मौसम फिर लौटता नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने बताया कि 21 फरवरी से 25 फरवरी के बीच पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होगा, जिसके कारण उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों और लद्दाख के इलाकों में बर्फबारी और बारिश की संभावना है. जबकि अन्य राज्यों में बारिश, कोहरा और सर्दी बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग ने बताया कि 21 से 25 फरवरी तक पहाड़ी इलाकों में मौसम खराब रहेगा. 23 फरवरी तक शिमला सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में आंधी और बारिश के साथ मौसम का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक बसंत ऋतु के आगमन के साथ फरवरी के दूसरे हफ्ते से ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीत लहर नहीं चली है, जिससे अधिकतर शहरों में दिन का तापमान इन दिनों सामान्य से अधिक है। 21 को प्रदेश के ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात होने की संभावना है और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. 22 2रवरी को अधिक बर्फबारी व बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान देश की पूर्वोत्तर हिस्सों समेत सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार के पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी हिस्सों, झारखंड, ओडिशा छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में भी कुछ स्थानों गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

मध्य महाराष्ट्र, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी एक-दो जगहों पर हल्की वर्षा का अनुमान है. उत्तर भारत में पहाड़ों पर गतिविधियां अगले 24 घंटों में शुरू हो सकती है. सबसे पहले बारिश और बर्फबारी जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फरबाद और लद्दाख में देखने को मिलेगी. 24 घंटों के बाद मौसम हलचल और बढ़ सकती है.

मौसम विभाग ने 20 फरवरी को राज्य में अगले हफ्ते तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलेगा. चमोली जनपद के लिए फरवरी के अंतिम सप्ताह में भारी बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है.

मौसम विभाग ने बताया कि आगामी 25 से 28 फरवरी तक उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 25 व 26 फरवरी को चमोली जनपद में कहीं-कहीं 1-2 सेमी तक बारिश और 10-20 सेमी तक बर्फबारी हो सकती है. 27 से 28 फरवरी तक जनपद में कहीं-कहीं पर 2-3 सेमी बारिश और 20-30 सेमी तक बफज़्बारी होने होने की भी संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देशभर में जल्‍द शुरू होने वाली है बेमौसम बरसात, ये राज्‍य होंगे प्रभावित

बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

Leave a Reply

सम्बंधित खबर