पल पल इंडिया

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव के लिये मतदान आज, अमित शाह अहमदाबाद में डालेंगे वोट

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव के लिये मतदान आज, अमित शाह अहमदाबाद में डालेंगे वोट

अहमदाबाद. गुजरात में स्थानीय निकाय के चुनाव में कुल 572 सीटों के लिए रविवार को वोट डाले जाएंगे. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अहमदाबाद में सुबह 10 बजे अहमदाबाद में मतदान करेंगे जबकि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी शाम को 5 बजे राजकोट में अपना वोट डालेंगे.

रूपाणी पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, ऐसे में कल विशेष सुविधाओं के बीच वह अपना वोट डालेंगे. गुजरात के स्थानीय निकाय में इस बार एआईएमआईएम ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि टक्कर वैसे बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही देखी जा रही है.

अहमदाबाद की कुल 192 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं जिसमें एआईएमआईएम 21 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं वही वडोदरा की बात करें तो वहां 76 सीटों के लिए वोट डाले जायेंगे. भावनगर की जहां 52 सीटों पर चुनाव होने हैं वही जामनगर की 64 सीट पर चुनाव होंगे. वही राजकोट की 72 और सूरत की 116 सीटों के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. गौरतलब है राज्य के सभी छह नगरनिगमों पर लंबे समय से बीजेपी कब्जा है.

अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा, भावनगर, जामनगर और राजकोट नगर निगम चुनाव को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के लिए एक परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है, जो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का मिजाज तय कर सकते हैं. अधिकारियों ने बताया कि कुल 575 सीटों के लिए मतदान होगा जिसके लिए 2,276 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से भाजपा के 577, कांग्रेस के 566, आम आदमी पाटीज़् के 470, राकांपा के 91 और अन्य दलों से 353 तथा 228 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

इस संबंध में एक चुनाव अधिकारी ने कहा कि इन छह शहरों में मतदाताओं की कुल संख्या 1.14 करोड़ है, जिनमें से 60.60 पुरुष और 54.06 लाख महिला मतदाता हैं. उन्होंने कहा कि 11,121 चुनाव बूथ में से 2,255 संवेदनशील तथा 1,188 को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है.

मतगणना 23 फरवरी को होगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद 28 फरवरी को 31 जिला तथा 231 तालुका पंचायतों और 81 नगर निकायों के लिए चुनाव होगा. कोविड-19 से पीडि़त पाए गए रूपाणी को देर रात अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है और वह रविवार को अपने गृहनगर राजकोट में वोट डाल सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात: वडोदरा में भाषण देने के दौरान बेहोश होकर गिरे मुख्यमंत्री विजय रुपाणी

गुजरात: बीजेपी ने पीएम मोदी की भतीजी सोनल को पार्षद का टिकट देने से मना किया

Leave a Reply

सम्बंधित खबर