देश के छह राज्यों में सामने आये कोरोना संक्रमण के 90 प्रतिशत नये मामले

देश के छह राज्यों में सामने आये कोरोना संक्रमण के 90 प्रतिशत नये मामले


नई दिल्ली. देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस महामारी के 10,584 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कल 78 लोगों की मौत हुई है. हालांकि कल के मुकाबले आज मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अबतक एक करोड़ 17 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. जानिए देश में आज कोरोना की स्थिति क्या है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसारदेश में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या एक करोड़ दस लाख 16 हजार 434 पहुंच गई है. इनमें से एक लाख 56 हजार 463 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब घटकर एक लाख 47 हजार 306 हो गई है. वहीं, कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या एक करोड़ सात लाख 12 हजार 665 है. देश में अब तक कुल एक करोड़ 17 लाख 45 हजार 552 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.

देश में पिछले कुछ दिनों से एक्टिव केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ये भारत में सामने आए कुल संक्रमित मामलों का 1.36 प्रतिशत है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और जम्मू कश्मीर समेत 6 राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे है. कुल मामलों में से 90 प्रतिशत केस इन्हीं राज्यों से हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत मे कोरोना से ठीक होने की दर यानी रिकवरी रेट 97.22 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है.

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कुछ राज्यों में मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए जरूरी सतर्कता में कमी नहीं आनी चाहिए. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सार्वजनिक बसें और मेट्रो ट्रेनें कम से कम दो और हफ्तों तक सीमित क्षमता के साथ ही चलेंगी. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यात्रियों की संख्या यथास्थिति बनाए रखने का सोमवार को फैसला किया.

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आई अचानक बढ़ोतरी को देखते हुए कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की, गृह मंत्री ने खासकर उन राज्यों की समीक्षा की, जहां हाल के समय में मामलों में बढ़ोतरी देखी गई.

अधिकारी ने बताया कि बैठक में जारी टीकाकरण प्रक्रिया और वायरस के और प्रसार पर लगाम लगाने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा की गई. महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी की खबरें सामने आई हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इंदौर-भोपाल में बढ़े कोरोना के मरीज, लग सकता है लॉक डाउन..!

देश में फिर बढऩे लगे कोरोना संक्रमण के नये मामले, महाराष्ट्र में बिगड़े हालात

कोरोना का असर: अब 2021 की जगह 2022 में होगा चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण

कोरोना का कहर: पुणे में स्कूल-कॉलेज बंद करने का निर्णय, लगाया जा सकता है नाईट कर्फ्यू

एम्स डायरेक्टर का बड़ा बयान, बोले- महाराष्ट्र, केरल, पंजाब में कोरोना का नया स्ट्रेन आ चुका, इसलिए बेवजह यात्रा न करें, सावधानी बरते

Leave a Reply