कोरोना वैक्सीनेशन: अब आम आदमी की बारी, एक मार्च से सरकारी में फ्री तो निजी अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका

कोरोना वैक्सीनेशन: अब आम आदमी की बारी, एक मार्च से सरकारी में फ्री तो निजी अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका

प्रेषित समय :17:59:52 PM / Sun, Feb 28th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में अब आम आदमी की बारी है, एक मार्च से शहर के दस केन्द्रों में वरिष्ठ नागरिकों, गंभीर बीमारी से पीडि़त व 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को कोविशील्ड की वैक्सीन लगाई जाएगी. शहर के चार सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन फ्री में लगेगी तो शहर के चार निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने के बदले 250 रुपए देना होगे.

                                 बताया गया है कि जबलपुर में कोवीशील्ड वैक्सीन लगवाने के लिए आरोग्य सेतु, कोविन 2 व डीजी लॉकर एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, अभी एक सप्ताह तक केन्द्रों पर तत्काल रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है, इसके लिए लोगों को कोई भी एक पहचान पत्र ले जाना होगा, शहर के बाद एक सप्ताह बाद ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन की सुविधा शुरु हो जाएगी, अभी जबलपुर को कोवीशील्ड के दो लाख डोज मिले है. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार शहर के विक्टोरिया, मेडिकल, एल्गिन व रांझी अस्पताल में लोगों को यह टीका फ्री में लगाया जाएगा, वहीं जबलपुर हास्पिटल एंड रिचर्स सेंटर, मेट्रो, सिटी अस्पताल व जामदार अस्पताल में 250 रुपए देने होगेे, जिसमें 100 रुपए अस्पताल को मिलेगें वहीं 150 वैक्सीन की कीमत रखी गई है. इसके अतिरिक्त कोई भी अस्पताल शुल्क नहीं ले सकेगा, सूत्रों की माने तो अभी निजी अस्पतालों में यह सुविधा है इसके अलावा निजी अस्पतालों को वैक्सीनेशन के लिए कलेक्टर जबलपुर से अनुमति लेना होगी, निजी अस्पतालों को वैक्सीनेशन के लिए तीन अलग से कमरे व आईसीयू की सुविधा को आवश्यक शर्तो में जोड़ा गया है, जहां पर एक मेडिकल अधिकारी के साथ दो स्वास्थ्य कर्मचारियों की अनिवार्य ड्यूटी लगाना होगी जिन्हे प्रशिक्षित किया जाएगा.

टीकाकरण के लिए ऐसी होगी प्रक्रि या-

बताया गया है कि टीकाकरण के लिए आरोग्य सेतु एप, डीजी लॉकर, कोविन टू एप पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा, टीकाकरण केन्द्र भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा, कोई भी एक पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होगा, ऑन लाइन पंजीयन के समय पोर्टल व एप में सरकारी, निजी, फ्री व शुल्क का विकल्प का चयन करना होगा, इसके अलावा सेंटर का भी विकल्प चुनना होगा, वहीं 45 वर्ष से ज्यादा के उम्र के लोगों को मार्बिडिटीज वालों को टीकाकरण केन्द्र में किसी रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिशन से बीमारी का प्रमाण पत्र लाना होगा, डायबिटीज, हायपर टेंशन, दिल, किडनी, केंसर, एचआईवी, थैलेसीमिया सहित 20 गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है. वैक्सीनेशन सेंटर में सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण होगा, पंजीयन के समय अपनी सुविधा के अनुसार दिन चुनने का विकल्प होगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर: बाल विकास परियोजना अधिकारी एसए सिद्दिकी सेवानिवृत्त हुए

जबलपुर में नर्मदा दीप इंडस्ट्रीज में बन रहा था नकली घी, क्राइम ब्रांच, खाद्य विभाग की दबिश में खुलासा, देखें वीडियो

Leave a Reply