60 वर्ष से अधिक आयु वालों को 1 मार्च से लगेगा टीका, टीकाकरण के दूसरे चरण के दिशानिर्देश जारी

60 वर्ष से अधिक आयु वालों को 1 मार्च से लगेगा टीका, टीकाकरण के दूसरे चरण के दिशानिर्देश जारी

प्रेषित समय :20:49:02 PM / Sun, Feb 28th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत में चल रहे टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण सोमवार 1 मार्च से शुरू हो रहा है. केंद्र सरकार ने रविवार को कोविन 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों को खुराकों की संख्या, टीकाकरण स्लॉट आति के बारे में बताया गया है. केंद्र शासित प्रदेश और राज्यों की सरकारें लोगों को दिए जाने वाले टीकों की खुराकों की संख्या तय कर सकेंगी. सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा.

टीकाकरण के लिए पात्र लोगों को कोविन 2.0 प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. स्मार्टफोन के जरिए कोविन पर लॉगिन कर सकते हैं. इसमें अधिकतम परिवार के चार सदस्यों का नाम भरा जा सकता है. बता दें कोविन डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपग्रेड करके 1.0 से 2.0 किया गया है. कोविन एप को कोरोना वैक्सीन से जुड़े रिकॉर्ड रखने लिए बनाया गया है. यह एप जीपीएस सुविधा से लैस है. लाभार्थी टीकाकरण की तारीख और दिन अपनी सुविधानुसार चुन सकेंगे.

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि 60 साल से अधिक उम्र का कोई व्यक्ति और पहले से किसी बीमारी से पीडि़त 45 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति एक मार्च से सरकारी केंद्रों में निशुल्क और कुछ निजी अस्पतालों में 250 प्रति खुराक शुल्क देकर अपना टीकाकरण करा सकेगा.  कोविन एप के अलावा आरोग्य सेतु एप के मध्यम से भी लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा सकेगा. ऐसा भी प्रावधान होगा कि लाभार्थी सत्र स्थलों पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे.

केंद्र सरकार ने कहा कि टीकाकरण का अगला चरण कल से शुरू हो जाएगा. यह सुबह नौ बजे शुरू होगा और नागरिक कोविन 2.0 पोर्टल या अन्य एप का उपयोग करते हुए किसी भी समय, कहीं भी टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेंट ले सकेंगे. कोविड-19 टीका प्रबंधन के अधिकार प्राप्त समूह के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने कहा कि योग्य लाभार्थी एक मार्च से खुद ही कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करा सकेंगे. सोमवार से 10 हजार सरकारी केंद्रों पर निशुल्क टीका लगाया जाएगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply