अब जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, एक ही खुराक है काफी

अब जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, एक ही खुराक है काफी

प्रेषित समय :15:55:58 PM / Sun, Feb 28th, 2021

न्यूयार्क. कोरोना महामारी से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए अब थोड़ा राहत की बात है कि कई देशों में तेजी से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. हालांकि, कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आने के बाद से चिंताएं भी बढ़ी है. इस बीच अमरीका में एक और कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है.

अमरीका ने शनिवार को जॉनसन ऐंड जॉनसन कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. शनिवार को अमरीका की फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन को मंजूरी दी है. इससे पहले अमरीका में  Moderna और Pfizer-BioNTech  की वैक्सीन को मंजूरी दी है. इसके साथ ही अमरीका में अब तीन वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है.

बताया जा रहा है कि जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन कोरोना के खिलाफ काफी असरदार है. इस वैक्सीन की सिर्फ एक ही डोज कोरोना के खिलाफ काफी कारगर है. अभी तक जितने भी वैक्सीन को दुनिया के अलग-अलग देशों में मंजूरी मिली है, उनकी दो डोज लेना जरूरी है.

अब तीसरे वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद अमरीका में कोरोना टीकाकरण अभियान और भी तेज गति से आगे बढ़ाया जाएगा. वैक्सीन की एक डोज काफी असरदार होने की वजह से वैक्सीनेशन को तेज करने में काफी मदद मिलेगी. बता दें अमरीका में कोरोना की वजह से अब तक 5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना की तीसरी वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद से अमरीका में वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि अब देश में हर वयस्क को वैक्सीनेट किया जा सकेगा.

एफडीए के पैनल ने एकमत से जॉनसन ऐंड जॉनसन वैक्सीन को क्लियर किया और कहा कि वैक्सीन गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत और मौत की आशंका को कम करने में वैक्सीन को असरदार पाया गया. इधर देश में तीसरे वैक्सीन की मंजूरी मिलने पर राष्ट्रपति जो बिडेन ने अमरीका के लिए काफी उत्साहजनक खबर बताया है.

बता दें कि जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन को तीन महाद्वीपों में ट्रायल किया गया है. तीनों महाद्वीपों में इसका प्रभाव 80 फीसदी से अधिक पाया गया. अमरीका में गंभीर बीमारी के खिलाफ 85.9 फीसदी, दक्षिण अफ्रीका में 81.7 फीसदी और ब्राजील में 87.6 फीसदी सुरक्षा पाई गई. हालांकि, ट्रायल के दौरान इसकेक कुछ साइड इफेक्ट भी देखे गए जो कि 2.3 फीसदी है. आकलन है कि जून के आखिर तक 10 करोड़ खुराक उपलब्ध हो सकती है. जॉनसन एंड जॉनसन ने माना है कि इस महीने की शुरुआत में 30 से 40 लाख खुराकें फौरन उपलब्ध हो सकती हैं

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण अलर्ट, पहुंची केंद्र सरकार की टीम

Leave a Reply