ट्रेन चलाने पर पमरे-दपूमरे के रनिंग स्टाफ में टकराव, जबलपुर के रनिंग स्टाफ की शहडोल में पिटाई, आक्रोश

ट्रेन चलाने पर पमरे-दपूमरे के रनिंग स्टाफ में टकराव, जबलपुर के रनिंग स्टाफ की शहडोल में पिटाई, आक्रोश

प्रेषित समय :15:57:12 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

जबलपुर. पश्चिम-मध्य रेलवे जबलपुर व दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अंतर्गत जबलपुर व शहडोल के रनिंग स्टाफ में ट्रेन ड्यूटी पर अधिकार को लेकर जमकर टकराव हो गया है. इस मामले में उस समय गंभीर मोड़ ले लिया, जब दपूमरे बिलासपुर मंडल के शहडोल स्टेशन पर जबलपुर के रनिंग स्टाफ लोको पायलट व सहायक लोको पायलट के साथ अभद्रता करते हुए एएलपी के साथ जमकर वहां के रनिंग स्टाफ व श्रमिक संगठनों के पदाधिकारियों द्वारा मारपीट किया गया और अंबिकापुर-जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन से उतार कर अपना स्टाफ से गाड़ी को आगे बढ़ाया गया. इस घटना की जानकारी लगते ही जबलपुर में आक्रोश फैल गया, जिसके विरोध में जबलपुर स्टेशन पर अंबिकापुर एक्सप्रेस  में शहडोल के गार्ड को ड्यूटी से हटाकर जबलपुर का स्टाफ लगाया गया और उन्हें गांधीवादी तरीके से पुष्पगुच्छ भेंट किया गया.

घटना का कारण दोनों रेल जोनों के बिलासपुर व जबलपुर मंडल के बीच ट्रेन संचालन के अधिकार क्षेत्र का मामला है. दरअसल पिछले दिनों पमरे जबलपुर व दपूमरे बिलासपुर जोन द्वारा संयुक्त रूप से निर्णय लिया गया कि दोनों मंडलों के रनिंग स्टाफ को समान दूरी तक ट्रेन संचालन का अवसर दिये जाने के लिए जबलपुर का रनिंग स्टाफ अंबिकापुर एक्सप्रेस लेकर शहडोल तक जायेगा और वहां से वापस आयेगा, जबकि शहडोल का स्टाफ गाड़ी  संख्या 08233-08234 बिलासपुर-इंदौर-बिलासपुर नर्मदा एक्सप्रेस व गाड़ी संख्या 02853-02854 दुर्र्ग-भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस चलायेगा.

जबलपुर का स्टाफ पहली ही ट्रिप पर गया, शहडोल में उपद्रव

बताया जाता है कि जबलपुर का रनिंग स्टाफ जिसमें लोको पायलट निरंजन बर्नवाल, एएलपी रवि चंद्रवंशी पहली ही ट्रिप पर शहडोल से जबलपुर अंबिकापुर एक्सप्रेस लाने के लिए स्टेशन पहुंचे और जैसे ही इंजिन पर सवार पहुंचे, वहां के श्रमिक संगठनों के नेतृत्व में बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी नारेबाजी करते हुए दोनों रनिंग स्टाफ के साथ अभद्रता शुरू कर दी और एएलपी रवि चंद्रवंशी के साथ जमकर मारपीट की.

डबलूसीआरईयू मेें जमकर आक्रोश, गांधीवादी तरीके से विरोध

इस घटना की जानकारी जैसे ही जबलपुर में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के पदाधिकारियों को लगी वैसे ही उनमें आक्रोश फैल गया. मंडल सचिव नवीन लिटोरिया व मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला के निर्देशन पर जहां सबसे पहले एनकेजे मेें सागर मालगाड़ी लेकर जा रहे शहडोल के स्टाफ को तुरंत ही उतार दिया गया और वहां से एनकेजे से स्टाफ को आगे रवाना किया गया.

जबलपुर में शहडोल के गार्ड को पुष्प गुच्छ भेेंट

वहीं जबलपुर स्टेशन पर अंबिकापुर एक्सप्रेस लेकर जा रहे शहडोल के गार्ड को डबलूसीआरईयू के मंडल सचिव नवीन लिटोरिया, मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला के नेतृत्व में आक्रोशित रेल कर्मचारियों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर उन्हें ड्यूटी की बजाय बैठकर जाने को कहा गया और जबलपुर से कटनी साउथ तक जबलपुर का गार्ड गया.

यूनियन के आक्रोश, अधिकारी सख्त, पुरानी व्यवस्था बहाल

यूनियन के मंडल सचिव श्री लिटोरिया व मंडल अध्यक्ष श्री शुक्ला ने बताया कि पूरे घटनाक्रम से मंडल रेल प्रबंधक को अवगत कराया, जिसके बाद सीनियर डीईई टीआरओ व सीनियर डीपीओ के साथ एक बैठक हुई, जिसमें निर्णय लिया गया कि ट्रेन  संचालन की नई व्यवस्था को तत्काल बंद कर दिया गया है, पुरानी व्यवस्था ही चलेगी, वहीं शहडोल में जिन कर्मचारियों ने जबलपुर के स्टाफ के साथ मारपीट, अभद्रता व रेल संचालन में बाधा पहुंचाई है, उनके खिलाफ कड़ी विभागीय कार्रवाई बिलासपुर जोन करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका ट्रेन सेवा

कम दूरी की ट्रेनों में गैरजरूरी भीड़ को रोकने के लिए रेलवे ने बढ़ाया किराया

ट्रेन में चल रहा था अंडा घोटाला, बिरयानी का वसूल रहे थे फुल रेट, एग था हाफ, जुर्माना

अब बालाघाट में भी रुकेगी रीवा-इतवारी-रीवा ट्रेन

अब बालाघाट में भी रुकेगी रीवा-इतवारी-रीवा रीवा-इतवारी-रीवा ट्रेन

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे शुरू कर रहा है 11 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

Leave a Reply