एलन मस्क के स्टारलिंक की इंडिया में शुरू हुई प्री-बुकिंग, इतना देना होगा चार्ज और कब से मिलेगी इंटरनेट सर्विस

एलन मस्क के स्टारलिंक की इंडिया में शुरू हुई प्री-बुकिंग, इतना देना होगा चार्ज और कब से मिलेगी इंटरनेट सर्विस

प्रेषित समय :15:35:22 PM / Wed, Mar 3rd, 2021

मुंबई. इंसानों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली कंपनी स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क अब भारत में इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने की तैयारी कर रहे हैं. एलन मस्क टेस्ला के मालिक हैं और पूरी दुनिया में अनोखे इनोवेशन के लिए मशहूर हैं. एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक में इंटरनेट सर्विस पाने के लिए प्री बुकिंग शुरू हो गई है. कंपनी ने पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है. बता दें कि स्टारलिंक इंटरनेट की सर्विस स्पेसएक्स कंट्रोल करती है, जो कि एक एयरोस्पेस कंपनी है. साल 2002 में एलन मस्क ने स्पेसएक्स की स्थापना की थी.

स्टारलिंक की आधिकारिक वेबसाइट  https://www.starlink.com/  पर जाकर आप प्री-बुक कर सकते हैं. फिलहाल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलुरु के लिए ये बुकिंग हो रही है. बुकिंग के दौरान आपको लोकेशन की जानकारी भी मिल जाएगी. आप 99 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से तकरीबन 7,270 रुपये में प्री बुकिंग कर सकते हैं. कंपनी को जमा करने वाली ये राशि रिफंडेबल है.

- अगर आपको ये देखना कि इस सर्विस की उपलब्ध आपके एरिया में है या नहीं है तो उसके लिए आपको वेबसाइट पर दी गई जगह पर अपना शहर और डाक कोड में टाइप करके जानकारी प्राप्त करनी है.

- भारत में भारतीय यूज़र्स को सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी 2022 में उपलब्ध करवाने की उम्मीद है जो कि स्पेसएक्स जल्द लॉन्च करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टारलिंक किट की शुरुआत यूएस, ऑस्ट्रेलिया और मेक्सिको में 499 डॉलर से हो रही है. इसमें यूज़र्स को ज़रूरत का सभी सामान जैसे वाईफाई राउटर, पावर सप्लाई, केबल और माउंटिंग ट्राइपोड आदि शामिल है. बताया जा रहा है कि स्टाारलिंक यूज़र्स को हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराएगी, जिसकी 1 जीबीपीएस तक डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड होगी. फिलहाल 150 एमबीपीएस तक स्पीड मिलती है जो कि डबल होकर 300 एमबीपीएस तक जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एलन मस्क के एक ट्वीट से बिटकॉइन के दाम नीचे गिरे, यह रह गई है अब कीमत

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने एक साथ 143 सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजकर बनाया नया वल्र्ड रिकार्ड

Leave a Reply