रिलायंस जियो ने खरीदा सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम, किए 57123 करोड़ रुपये के ऑर्डर

रिलायंस जियो ने खरीदा सबसे बड़ा स्‍पेक्‍ट्रम, किए 57123 करोड़ रुपये के ऑर्डर

प्रेषित समय :08:54:17 AM / Wed, Mar 3rd, 2021

मुंबई. देश में स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी आज दूसरे दिन खत्‍म हो गई. इस दौरान रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) सबसे बड़ी खरीदार बनकर उभरी. कंपनी ने देश के सभी 22 सर्किल में स्‍पेक्‍ट्रम के इस्‍तेमाल के अधिकार हासिल कर लिए हैं. इस नीलामी का आयोजन केंद्र सरकार का टेलीकॉम डिपार्टमेंट करा रहा था. आरजेआईएल ने बताया कि उसे कुल 57,123 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम हासिल हुआ है. इस अधिग्रहण से आरजेआईएल के पास मौजूद स्‍पेक्‍ट्रम में 55 फीसदी बढ़ोतरी हो गई है. इसके बाद भारती एयरटेल को 18,699 करोड़ रुपये का स्पेक्ट्रम मिला है.

आरजेआईएल के पास ज्‍यादातर सर्किल में सबसे ज्‍यादा सब-गीगाहर्ट्ज स्‍पेक्‍ट्रम  है. यही नहीं कंपनी के पास सभी 22 सर्किल में 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड (MHz Band) में कम से कम 2X10 MHz और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में 40 MHz स्‍पेक्‍ट्रम है. कंपनी ने हर सर्किल में जरूरी स्‍पेक्‍ट्रम हासिल कर लिया है, जिनकी औसत वैधता 15.5 साल है. आरजेआईएल ने 60.8 करोड़ रुपये प्रति मेगाहर्ट्ज की प्रभावी लागत पर स्‍पेक्‍ट्रम हासिल किया है. इस अधिग्रहण से जियो यूजर्स को भी बड़ा फायदा मिलेगा. अब कंपनी पूरे देश में पुराने ग्राहकों के साथ ही लाखों नए सब्‍सक्राइबर्स को बेहतरीन टेलीकॉम सर्विस उपलब्‍ध करा सकती है.

जियो नीलामी में हासिल किए गए स्‍पेक्‍ट्रम का इस्‍तेमाल 5G सेवाओं में भी कर सकती है. रिलायंस इंडस्‍ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ने देश में डिजिटल क्रांति पैदा कर दी है. आज देश तेजी से डिजिटल लाइफ को अपना रहा है. ऐसे में हम ये सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे पुराने और मौजूदा ही नहीं भविष्‍य के लाखों यूजर्स को भी बेहतरीन डिजिटल सर्विस का अनुभव मिले. हम अपने स्‍पेक्‍ट्रम में बढ़ोतरी के साथ देशभर में डिजिटल सेवाओं के विस्‍तार के लिए पूरी तरह तैयार हैं. यही नहीं, हम यूजर्स को 5G सेवाएं उपलब्‍ध कराने के लिए भी तैयारी कर रहे हैं.

दूरसंचार विभाग (DoT) की ओर से आयोजित यह स्पेक्ट्रम नीलामी बोली के दूसरे दिन आज 2 मार्च 2021 को समाप्त हो गई. इसमें कुल 7 बैंड में चार लाख करोड़ रुपये के 2,308.80 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को नीलामी के लिए रखा गया था. नीलामी के पहले दिन कुल 77,146 करोड़ रुपये की बोलियां प्राप्त हुई थीं. इसमें रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने हिस्‍सा लिया. सरकार ने कहा कि नीलामी उम्मीद से बेहतर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी दूसरी बार शुरू, रिलायंस जियो आगे

जियो का धमाका, 1999 में नया जियोफोन और 2 साल तक फ्री कॉलिंग

रिलायंस जियो का क्रिकेट पैक? मिल रहा 84GB डेटा और फ्री ऑफर्स

जियो बना दुनिया का पांचवां स्ट्रॉंगेस्ट ब्रांड, एप्पल, एमेजॉन, अलीबाबा और पेप्सी को पीछे छोड़ा

Leave a Reply