पारले-ओरियो में बिस्कुट की डिजाइन पर तकरार, कोर्ट पहुंचा मामला, ओरियो ने बिस्कुट के डिजाइन पर विरोध जताया

पारले-ओरियो में बिस्कुट की डिजाइन पर तकरार, कोर्ट पहुंचा मामला, ओरियो ने बिस्कुट के डिजाइन पर विरोध जताया

प्रेषित समय :15:40:44 PM / Wed, Mar 3rd, 2021

मुंबई. ओरियो बिस्कुट ने पारले बिस्कुट के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में मामला दर्ज कराया है. यह मामला बिस्कुट की डिजाइन को लेकर है. ओरियो ने दावा किया है कि पारले के फैबियो बिस्कुट की डिजाइन बिलकुल उसके ओरियो जैसी है. भारत में बिस्कुट की डिजाइन की कॉपी को लेकर कई मामले पहले से भी कोर्ट में अलग-अलग कंपनियों के हैं.

इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने 12 अप्रैल को सुनवाई करने का फैसला किया है. अमेरिका की मोंडलीज इंटरनेशनल की यूनिट इंटरकांटिनेंटल ग्रेट ब्रांड्स ने ट्रेडमार्क के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है. 9 फरवरी को इस मामले में सुनवाई हुई. हाईकोर्ट ने ओरियो के वकील की जल्दी सुनवाई की अपील को खारिज कर दिया था और अगली सुनवाई अप्रैल में ही करने की बात कही.

10 साल पहले लांच हुआ था ओरियो

मोंडलीज ने भारत में ओरियो को करीबन 10 साल पहले लांच किया था, जबकि पारले ने पिछले साल जनवरी में फैबियो प्रोडक्ट को लांच किया था. ओरियो ने अब तक इस ब्रांड के तमाम वेरिएंट को लांच किया है. इसमें चोको क्रीम, ओरियो वैनिला आरेंज, क्रीम और स्ट्राबेरी है.

पारले की प्रीमियम सेगमेंट में इंट्री

दरअसल देश में पारले जी एकदम सस्ते और ग्लूकोज बिस्कुट के लिए जाना जाता है. गांवों में इसकी बहुत बड़ी हिस्सेदारी है. हालांकि पिछले 10-15 सालों से शहरी एरिया में इसे प्रीमियम बिस्कुट से टक्कर मिल रही है. खासकर ब्रिटानिया, मोंडलीज, आईटीसी जैसी कंपनियों ने शहरी इलाकों में प्रीमियम बिस्कुट पर फोकस किया है. यही कारण है कि पारले ने भी इस प्रीमियम में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए इस तरह के महंगे बिस्कुट के सेगमेंट में कदम रखा है.

ब्रिटानिया ने फ्यूचर कंज्यूमर के खिलाफ कोर्ट में मामला दर्ज कराया था

पिछले साल ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने फ्यूचर कंज्यूमर के खिलाफ कोर्ट में केस फाइल किया था. ब्रिटानिया ने आरोप लगाया है कि फ्यूचर कंज्यूमर उसके तमाम पैकेजिंग की कॉपी कर रहा है. ब्रिटानिया ने फ्यूचर कंज्यूमर के गुड टाइम का भी उपयोग करने पर आपत्ति जताई थी. आईटीसी के खिलाफ भी ब्रिटानिया ने ऐसे ही मामले दर्ज कराए हैं.

1928 में हाउस ऑफ पारले की शुरुआत

1928 में हाउस ऑफ पारले की शुरुआत की गई थी. मालिक मोहन दयाल चौहान ने 18 साल की उम्र में गारमेंट बिजनेस के तौर पर अपना करियर शुरू किया था और आगे उन्होंने कई बिजनेस को नया स्वरूप प्रदान किया. आज देश में पारले-जी के पास 130 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं और लगभग 50 लाख रिटेल स्टोर्स हैं. हर महीने पारले-जी 1 अरब से ज्यादा पैकेट बिस्कुट का उत्पादन करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-यूपीवासियों को मिली राहत: गाजीपुर बॉर्डर से हटाये गये कंटीले तार, आवागमन हुआ शुरू

10वीं पास दिल्ली में पाएं सरकारी नौकरी, डाक विभाग में आवेदन का आखिरी मौका

दिल्ली के प्रताप नगर स्थित ऑटो पार्ट्स की फैक्ट्री में लगी आग, तीन लोग घायल

देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश, दिल्ली में छायेगा कोहरा

दिल्ली में 15 साल में सबसे गर्म दिन रहा बुधवार, कई राज्यों में बारिश के आसार

कोरोना की नई लहर को लेकर दिल्ली अलर्ट, एंट्री के लिए निगेटिव रिपोर्ट किया अनिवार्य

लाल किला हिंसा मामले में दो किसान नेता जम्मू से गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस का दावा दोनों हैं मुख्य साजिशकर्ता

Leave a Reply