सुपारी खाने से होते है कई फायदे, पेट की बीमारियां रहती है दूर

सुपारी खाने से होते है कई फायदे, पेट की बीमारियां रहती है दूर

प्रेषित समय :10:45:16 AM / Thu, Mar 4th, 2021

भारतीय संस्कृति में खाना खिलाने के बाद पान और सुपारी दिया जाता है. खासकर ब्राह्मण भोजन के बाद पान और सुपारी देना शुभ माना जाता है. किसी भी शुभ कार्य या पूजा पाठ करने के दौरान सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है. सुपारी हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है. सुपारी को एनीमिया, पाचन और कब्ज जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है.

इसमें मौजूद विटामिन्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता हैं सुपारी खाने से नुकसान होता है. लेकिन ऐसा नहीं है हम आपको सुपारी में मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप पान के साथ सुपारी को खाना पसंद करने लगेंगे.

कब्ज- रोजाना सुपारी का सेवन करने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुपारी का सेवन करना चाहिए. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. रोजाना एक से दो टुकड़ा सुपारी चबाने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और साथ ही कब्ज से भी राहत मिलता है.

मुंह के छालों- अक्सर हम लोगों ने सुना होता है कि मुंह या होंठ के छालों को दूर करने के लिए कथ्था वाला पाना खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है. पान के पत्ते के साथ- साथ सुपारी खाने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं.

दर्द से दिलाता है राहत- अगर आपको पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द, सिर दर्द आदि है तो इससे बचने के लिए सुपारी का सेवन करना चाहिए. सुपारी में मौजूद औषधीय गुण आपको मांसपेशियों के दर्द से आरम दिलाता है.

दांतों के लिए फायदेमंद- सुपारी में एन्थेलमिंटिक का प्रभाव होता है जो दांतों पर जमने वाली कैविटी को खत्म कर स्ट्रॉन्ग बनाता है. इसके अलावा कई लोगों सुपारी का चूर्ण बनाकर दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

खुजली से रहेंगे दूर- अगर आपको दाद, खुजली की समस्या रहती है तो सुपारी को घिसकर लगाने से फायदा मिलेगा. इसके अलावा तिल के तेल में सुपारी को घिसकर लगाने से खुजली की समस्या नहीं रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ताहिरा कश्यप ने केंडल जेनर से की अपनी तुलना, बताये भारी शरीर के फायदे

ब्राउन राइस वजन घटाने में है मददगार, इसके एक नहीं हैं अनेक फायदे

नाश्ते में खाएं 1 कटोरी कच्चा पनीर, मिलेंगे ये लाजवाब फायदे

पीला छोड़िए खाएं लाल केला, मिलेंगे ये 8 बेमिसाल फायदे

घट रही याददाश्त को कंट्रोल करना है तो दोपहर में 5 मिनट की झपकी लें, यह दिमाग के लिए फायदेमंद

Leave a Reply