होंडा ने लॉन्च की सेल्फ ड्राइविंग कार, फीचर्स के मामले में Tesla को देती है टक्कर

होंडा ने लॉन्च की सेल्फ ड्राइविंग कार, फीचर्स के मामले में Tesla को देती है टक्कर

प्रेषित समय :09:51:17 AM / Mon, Mar 8th, 2021

नई दिल्ली. Honda ने अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी वाली सेल्फ ड्राइविंग कार Legend को लॉन्च कर दिया है. यह कार अपने आप ही ड्राइव करने में सक्षम है. Honda की Legend हाईवे की लेन पर आराम से ड्राइव करेगी और इसमें खुद ही पास देने की और रोड बदलने की भी काबिलियत होगी. इसे फ्यूचर के बारे में सोचकर बनाया गया है और इससे ड्राइवर को काफी सुविधा होगी इससे सफर करने में. इससे मुश्किल ड्राइविंग भी काफी आसान हो जाएगी.

इस कार में एक ऐसा खास फीचर भी दिया गया है, जिससे अगर ड्राइवर कोई रेस्पॉन्स न दे तो कार खुद ही रुक जाती है. इस कार की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए इसे 10 लाख अलग अलग परीक्षणों से भी गुजरा गया है, ताकि इसे चलाते समय किसी को किसी तरह का सेफ्टी रिलेटेड खतरा न हो. अभी इस कार को सिर्फ जापान में ही लॉन्च किया गया है.

Honda की Legend कार के 100 यूनिट्स तैयार कर लिये गए हैं. Legend एक सेल्फ ड्राइविंग कार है और यह लेवल 3 ऑटोनोमस ड्राइविंग तकनीक से लैस है. यह कार ड्राइवर के ड्राइविंग स्टाइल को नोटिस करके उसी के अनुसार खुद को अडॉप्ट कर लेती है. लेवल 3 ऑटोनोमस तकनीक Legend को सबसे एडवांस्ड कार बनाती है.

Honda Legend कार में कैमरा यूनिट आगे की ओर लगे हुए हैं, जो सामने चल रही गाड़ियों पर नजर रखते हैं और उसी के अनुसार कार कंट्रोल होती है. यह कार सामने चल रही गाड़ियों के इंडीकेटर्स पर भी नजर रखती है, ताकि ड्राइविंग को आसान बनाया जा सके. यह कार ट्रैफिक जाम जैसी कंडीशन में आसानी से चलती है. इसमें ट्रैफिक जाम पायलट और सेंसिंग लाइट सिस्टम भी है.

होंडा लीजेंड कार को लेकर यह भी दावा किया जा रह है कि इसमें दी गई ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी अमेरिका की मशहूर कार ब्रांड Tesla की कारों से बेहतर है. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस कार में दिये गए सिस्टम के डेवलपमेंट के दौरान रियल वर्ल्ड के लगभग 10 मिलियन संभावित स्थितियों के पैटर्न पर काम किया गया है और कार को एक्सप्रेस-वे पर 13 लाख किलोमीटर तक टेस्ट भी किया गया है. नयी Honda Legend की कीमत लगभग 11 मिलियन येन (जापानी करेंसी) है, जो भारतीय मुद्रा के हिसाब से लगभग 74 लाख रुपये होती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लेनोवो ने लॉन्च किया नया 2-इन-1 लैपटॉप, फीचर्स ऐसे कि आप हैरान रह जाएंगे

Twitter में जुड़ा एक और फीचर, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Spaces लॉन्च

Leave a Reply