ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल में जबरदस्त तेजी, 71 डॉलर के पार निकले दाम

ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल में जबरदस्त तेजी, 71 डॉलर के पार निकले दाम

प्रेषित समय :09:25:05 AM / Mon, Mar 8th, 2021

नई दिल्ली. ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों में जबरदस्त तेजी दिखाई दे रही है. सऊदी अरब के तेल ठिकानों पर ईरान समर्थित हाउदी विद्रोहियों ने मिसाइल दागी हैं. इसके बाद से क्रूड की सप्लाई को लेकर आशंका बन गई और कीमतें तेजी से बढ़ी हैं.

वहीं आज 8 मार्च को सुबह ब्रेंट क्रूड 71 डॉलर के पार चला गया. वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 2 साल में सबसे महंगा हो गया है. ब्रेंट क्रूड का भाव 71 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है. यह कोरोना वायरस महामारी आने के बाद से सबसे ज्यादा भाव है.

वहीं डबल्यूटीआई क्रूड का भाव 67.50 डॉलर प्रति बैरल हो गया. यह अक्टूबर 2018 के बाद से पहली बार 67 डॉलर के पार गया है. हाउदी विद्रोहियों ने सऊदी अरब के तेल और मिलिट्री ठिकानों पर मिसाल से हमले किए हैं. हालांकि अब तक किसी बड़े डैमेज की खबर नहीं आई है.

हाल ही में क्रूड ऑयल का प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट करने वाले देशों के संगठन ओपेक और उसके सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में कटौतियों के अपने-अपने वर्तमान स्तर को करीब-करीब बनाए रखने का फैसला किया था.

रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब की अगुवाई में ओपेक देशों और रूस के लीडरशिप में ओपेक के सहयोगी तेल उत्पादक देशों की ऑनलाइन मीटिंग में तेल उत्पादन में कटौती की वर्तमान सहमति को बनाए रखा गया. इसके तहत सऊदी अरब रोजाना दस लाख बैरल की कटौती कम से कम अप्रैल तक जारी रखेगा.

भारत में इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी आई है. राजस्थान में नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब नॉर्मल पेट्रोल का भाव देश में 100 रुपये के पार गया है. वहीं दिल्ली और मुंबई सहित ज्यादातर शहरों में पेट्रोल और डीजल अपने रिकॉर्ड हाई पर हैं. दिल्ली में पेट्रोल 91 रुपये प्रति लीटर के पार तो डीजल 81 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत बंद सफल: 40 हजार से ज्यादा कारोबारी संगठनों के 8 करोड़ व्यापारियों ने किया समर्थन

जबलपुर में मिलावटी घी बनाने वाले कारोबारी का आलीशान मकान-गोदाम जमींदोज, देखें वीडियो

Leave a Reply