राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी के मालिक डसॉल्ट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत

प्रेषित समय :15:34:59 PM / Mon, Mar 8th, 2021

पेरिस. फ्रांस के अरबपति कारोबारी और राजनेता ओलिवियर डसॉल्ट की एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई. ओलिवियर डसॉल्ट की कंपनी राफेल फाइटर प्लेन भी बनाती है. डसॉल्ट की मौत पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने शोक जताया.

69 वर्षीय ओलिवियर डसॉल्ट फ्रांसीसी अरबपति उद्योगपति सर्ज डसॉल्ट के सबसे बड़े बेटे और डसॉल्ट के संस्थापक मार्केल डसॉल्ट के पोते थे. कंपनी डसॉल्ट एविएशन युद्धक विमान राफेल का निर्माण करती है. किसी भी प्रकार के राजनीतिक टकराव से बचने के लिए उन्होंने डसॉल्ट बोर्ड से अपना नाम वापस ले लिया था. डसॉल्ट समूह के पास का डसॉल्ट एविएशन कंपनी के अलावा ली फिगारो नाम का एक अखबार भी है. खबरों के मुताबिक, रविवार को डसॉल्ट छुट्टियां मनाने गए थे, तभी उनका निजी हेलिकॉप्टर नॉर्मंडी दुर्घटनाग्रस्त हुआ. इस हादसे में उनकी मौत हो गई. ओलिवियर डसॉल्ट के अलावा इस दुर्घटना में पायलटर भी मारा गया है.

राष्ट्रपति ने जताया दुख 

ओलिवियर डसॉल्ट के निधन पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर पर लिखा, ''ओलिवियर डसॉल्ट फ्रांस से प्यार करते थे. उन्होंने उद्योग, नेता, वायु सेना के कमांडर के तौर पर देश की सेवा की. उनका आकस्मिक निधन एक बहुत बड़ी क्षति है. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं.

 अमीर लोगों की सूची में मिला यह स्थान 

वर्ष 2020 फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की सूची में डसॉल्ट को अपने दो भाइयों और बहन के साथ 361वां स्थान मिला था. 

2002 में पहुंचे थे संसद

ओलिवियर 2002 में रिपब्लिक पार्टी की ओर से चुनकर नेशनल असेंबली पहुंचे थे. वे संसद में फ्रांस के ओइस एरिया का प्रतिनिधित्व करते थे. रिपब्लिकन पार्टी के सांसद डसॉल्ट की संपत्ति करीब 7.3 अरब अमेरिकी डॉलर है. ओलिवियर के दो भाई और बहन थे. साथ ही वह परिवार के उत्तराधिकारी थे. उनके दादा मार्सेल, एक विमानिकी इंजीनियर और प्रतिष्ठित आविष्कारक थे. उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांसीसी विमानों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोपेलर विकसित किया था, जो आज भी विश्वभर में प्रसिद्ध है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में अब तक आए 11 राफेल, अप्रैल 2022 तक आ जाएगी पूरी खेप- राजनाथ सिंह

Leave a Reply