केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, इतना होगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से केंद्रीय कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, इतना होगा इजाफा

प्रेषित समय :16:39:44 PM / Wed, Mar 10th, 2021

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. 1 अप्रैल से सैलरी में होने वाले बदलाव के बाद कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा होगा. बता दें केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी काफी समय से सातवां वेतन आयोग लागू होने का इंतजार कर रहे हैं. इन सभी को इस साल काफी राहत मिलेगी. आपको बता दें 1 अप्रैल 2021 से देश में नया वेज कोड लागू होने की उम्मीद की जा रही है, जिसके बाद कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव आएगा.

आपको बता दें इस बदलाव का सीधा असर कर्मचारियों की टेक होम सैलरी पर पड़ेगा. नए नियम के मुताबिक, आपकी बेसिक सैलरी कुल सीटीसी का 50 फीसदी होगी. इसके साथ ही आपके पीएफ कॉन्ट्रिव्यूशन में भी इजाफा होगा. इसके अलावा सातवां वेतन लागू होने के बाद आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी.

1 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

साल 2014 में आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया था, लेकिन इसको अभी तक लागू नहीं किया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही इस पर भी फैसला सुना सकती है. इस फैसला का फायदा देश के लगभग 1 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा. इसमें 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 58 लाख पेंशनभोगी शामिल हैं.

मिनिमम सैलरी 11000 रुपये बढ़ाई थी

आयोग की सिफारिशों को मुताबिक, शुरुआती कर्मचारियों की मिनिमम सैलरी 7000 रुपये से बढ़ाकर 18000 रुपये कर दिया गया है. इसके अलावा क्लास-वन ऑफिसर की मिनिमम सैलरी 56100 रुपये तय की गई थी. बता दें सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी, भत्ते, पेंशन में करीब 23.55 फीसदी तक के इजाफे की सिफारिश की गई है.

तैयार किया नया पे-मैट्रिक्स

सातवें वेतन आयोग ने नए पे-मैट्र्रिक्स की घोषणा की है. पे-मैट्र्रिक्स से केंद्रीय कर्मचारी अपने कैरियर की शुरुआत में ही पूरे कैरियर के दौरान होने वाले ग्रोथ का आकलन कर पाएंगे. सिविलियन कर्मचारियों, रक्षा बलों और मिलिट्री नर्सिंग सर्विस के लिए अलग-अलग पे मैट्रिक्स तैयार किया गया है. अब इसी के आधार पर करेमचारियों की सैलरी में ग्रोथ होगी.

इसके अलावा आयोग ने नए पे-मैट्रिक्स का भी ऐलान किया है, जिसके जरिए कर्मचारी अपनी नौकरी की शुरुआत में ही पूरे कैरियर में होने वाली ग्रोथ का आकलन कर पाएंगे. इसमें सभी सेक्टर के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग पे-मैट्रिक्स तैयार किया गया है.

जल्द किया जाएगा भुगतान

इसके अलावा सरकार ने महंगाई भत्ते व महंगाई राहत की तीनों किस्तों का जल्द भुगतान करने का फैसला लिया है. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को भरोसा दिलाया कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की रोकी गईं तीनों किस्तों को जल्द से जल्द फैसला लेकर बहाल किया जाएगा. साथ ही बताया कि उन्हें 1 जुलाई 2021 से लागू होने वाली दरों पर किस्तों का भुगतान किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन का रक्षा बजट, भारत के मुकाबले 3 गुना बड़ा, सैनिकों की सैलरी 40 फीसदी बढ़ाई

रामपुर: साढ़े तीन साल तक स्कूल नहीं गई टीचर, फिर भी मिली पूरी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को तोहफा देगी सरकार, बढ़ सकती है सैलरी

Leave a Reply