पाकिस्तानी हनी ट्रैप में फंसा सेना का जवान, भेजता था सामरिक महत्व की खुफिया जानकारी

पाकिस्तानी हनी ट्रैप में फंसा सेना का जवान, भेजता था सामरिक महत्व की खुफिया जानकारी

प्रेषित समय :13:26:38 PM / Sun, Mar 14th, 2021

जयपुर. पाकिस्तान की खुफिया एजेंट के जाल में फंसकर सेना में जासूसी करने वाले एक जवान को गिरफ्तार किया गया है. बताया गया है कि भारतीय सेना का यह जवान, पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी की एक महिला एजेंट के जाली फेसबुक अकाउंट के जरिये उससे जुड़ा था. आरोप है कि इसी फेसबुक अकाउंट के जरिये सामरिक महत्व की कई जानकारियां उसने पाकिस्तानी एजेंट तक पहुंचाई. लक्ष्मणगढ़ के रहने वाले संदिग्ध आकाश महरिया को इस आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है.

एडीजी इंटेलिजेंस उमेश मिश्र ने बताया कि संदिग्ध जवान ने भारतीय सेना से जुड़ी कई महत्वपूणज़् जानकारी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को पहुंचाई. मामले में संदिग्ध आकाश महरिया के ऊपर ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. उससे कई सुरक्षा एजेंसियों ने पूछताछ की, जिसके बाद यह मुकदमा दर्ज किया गया.

पूछताछ में जानकारी में आया कि आकाश महरिया काफी समय से जासूसी गतिविधियों में सक्रिय था. इस मामले में सबसे पहले इंटेलिजेंस जयपुर को प्राप्त इनपुट के आधार पर गोपनीय रूप से निगरानी रखते हुए डेवलप किया गया. जिसके बाद समस्त कार्रवाई को अंजाम देने के लिए सीआईडी की विशेष टीम और मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा खुफिया तरीके से निगरानी रखी जा रही थी.

महरिया के सेना से छुट्टी लेकर गांव आने पर सभी एजेंसियों द्वारा पूछताछ की गई. पूछताछ में सामने आया कि आकाश महरिया साल 2018 में सेना की भर्ती में शामिल हुआ था. साल 2019 में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद जुलाई से पाकिस्तानी महिला एजेंट द्वारा छद्म नाम से बनाई गई. फेसबुक अकाउंट से रिक्वेस्ट आने के बाद जुड़ गया.

पूछताछ में आरोपी आकाश ने अपने मोबाइल से पाकिस्तान महिला एजेंट से संपर्क में रहने और भारतीय सेना के सामरिक महत्व की सूचनाएं भेजना बताया है. आरोपी के मोबाइल का तकनीकी परीक्षण कराए जाने पर सामरिक महत्व की सूचनाएं और पाकिस्तानी महिला एजेंटों से कई प्रकार की अश्लील चैटिंग का रिकॉर्ड भी मिला है. आरोपी आकाश का मोबाइल जप्त कर लिया गया है. अब आरोपी को कोर्ट में पेश कर रिमांड मांग कर विस्तृत पूछताछ की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान के सीनेट में चीन के खिलाफ भारी हंगामा, संसद में मिले चीनी जासूसी कैमरे

पाकिस्तान को बचाएगी भारत की कोरोना वैक्सीन, मुफ्त दी जाएंगी 1.6 करोड़ डोज

Leave a Reply