पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी, उत्तर-पूर्वी राज्यों में मौसम में होगा बदलाव

पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी, उत्तर-पूर्वी राज्यों में मौसम में होगा बदलाव

प्रेषित समय :11:21:37 AM / Mon, Mar 15th, 2021

नई दिल्ली. देश के मौसम में इन दिनों अचानक परिवर्तन देखने को मिल रहा है. देश के अधिकतर इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है. हालांकि सुबह और शाम में ज्यादातर जगहों पर तापमान दिन के मुकाबले थोड़ा कम रह रहा है. पहाड़ी इलाकों की बात की जाए तो वहां रुक-रुककर बर्फबारी और बारिश हो रही है. इसी का असर उत्तर भारत समेत देश के मैदानी इलाकों पर देखा जा रहा है. देश के मैदानी इलाकों में रात के तापमान पर इसका असर पड़ रहा है.

इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में अगले तीन से चार दिनों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, नगालैंड और मणिपुर शामिल हैं.

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में इन सभी नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में तेज बारिश के साथ ही तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. इस दौरान इन राज्यों में 40 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर देश के उत्तरी हिस्सों पर भी पड़ेगा.

मौसम विभाग ने साथ ही जानकारी दी है कि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के अन्य कई इलाकों जैसे  जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में 16 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावना बन रही है. इसके अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी इस दौरान बारिश और बर्फबारी के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 16 मार्च की रात से अपना प्रभाव दिखाएगा. इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 और 18 मार्च को तेज बारिश व बर्फबारी होगी. इसके अलावा 18 मार्च को देश के उत्तर पश्चिमी इलाकों में भी इसके प्रभाव के कारण बारिश और तूफान के आसार है. मौसम विभाग का कहना है कि देश में अभी अगले 5 दिन गर्म हवाएं चलने की संभावना नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के मैदानी हिस्सों में बारिश की संभावना, पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से चलेंगी ठंडी हवायें, अधिकतम तापमान में कमी की संभावना

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में पाँच दिन तक बर्फबारी और बारिश की संभावना

Leave a Reply