दूसरे टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को दी 7 विकेट से मात, सीरीज में की 1-1 से बराबरी

दूसरे टी-20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को दी 7 विकेट से मात, सीरीज में की 1-1 से बराबरी

प्रेषित समय :07:55:45 AM / Mon, Mar 15th, 2021

अहमदाबाद. कप्तान विराट कोहली (नाबाद 73) और अपना डेब्यू मैच खेलने वाले मैन आफ द मैच ईशान किशन (56) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत भारत ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली. इंग्लैंड ने पहला मैच आठ विकेट से जीता था. दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच 16 मार्च को खेला जाएगा.

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को छह विकेट पर 164 रनों पर रोक दिया और फिर 17.5 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड से मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और लोकेश राहुल (0) एक बार फिर विफल रहे और अपना खाता भी नहीं खोल सके. उन्हें सैम कुरैन ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया.

राहुल के आउट होने के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे ईशान किशन (56) ने मात्र 28 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर डाला. ईशान ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 94 रनों की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

ईशान को आदिल राशिद ने एलबीडबल्यू आउट किया. युवा बल्लेबाज ईशान ने 32 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाए. वह भारत के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने टी-20 डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उनसे पहले अजिंक्य रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने डेब्यू टी20 मैच में 61 रनों की पारी खेली थी.

अपने डेब्यू टी-20 मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मुरली विजय हैं, जिन्होंने 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ 48 रनों की पारी खेली थी. ईशान को उनकी शानदार आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला. ईशान के आउट होने के बाद कोहली ने ऋषभ पंत (26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 22 गेंदों पर 36 रन जोड़े.

पंत ने 13 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए. पंत के आउट होने के बाद कोहली ने श्रेयस अय्यर (नाबाद 8) के साथ चौथे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 36 रनों की अविजित साझेदारी करके भारत को सात विकेट से जीत दिला दी.

कोहली ने 49 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए. कोहली के करियर का यह 26वां अर्धशतक है और इसके साथ ही उन्होंने छक्के के साथ भारत को जीत दिलाई और साथ ही टी-20 इंटरनेशनल में अपने 3000 रन भी पूरे कर लिए. वह टी-20 इंटरनेशनल में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

इंग्लैंड की ओर से सैम कुरैन, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली. इससे पहले, भारत ने इंग्लैंड को छह विकेट पर 164 रनों पर रोक दिया. इंग्लैंड शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में जोस बटलर (0) का विकेट गंवा दिया. उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा आउट किया. इसके बाद हालांकि जेसन रॉय (46) और डेविड मलान (24) ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को मजबूती दी.

हालांकि इस साझेदारी के बाद टीम कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सकी और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई. रॉय ने 35 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की बदौलत 46 रनों की पारी खेली. उनके अलावा मलान ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24, कप्तान इयोन मोर्गन ने 20 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत 28, बेन स्टोक्स ने 21 गेंदों पर एक चौके के सहारे 24 और जॉन बेयरस्टो ने 20 रन बनाए.

इंग्लैंड ने अपने अंतिम पांच ओवर में 35 रन बनाए और दो विकेट भी गंवाए. भारत की ओर से वाशिंटन सुंदर और शार्दूल ठाकुर ने दो-दो, जबकि भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल ने एक-एक विकेट लिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

9 अप्रेल से आईपीएल, फाइनल समेत प्ले-ऑफ अहमदाबाद में होगा, पहली बार कोई टीम घर में नहीं खेलेगी

अहमदाबाद टेस्ट: ऋषभ पंत के शतक से भारत मजबूत, दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक स्कोर 294/7

Leave a Reply