विश्व उपभोक्ता दिवसः प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिये वैश्विक समन्वय आवश्यक

विश्व उपभोक्ता दिवसः प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिये वैश्विक समन्वय आवश्यक

प्रेषित समय :20:56:41 PM / Tue, Mar 16th, 2021

जयपुर. अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता आंदोलनकारी, आईकेन व सीसीआई के अध्यक्ष डाॅ. अनन्त शर्मा ने कहा है कि प्लास्टिक वेस्ट व इससे होने वाले प्रदूषण से पूरा विश्व प्रभावित है और इस समस्या का समाधान करने के लिये वैश्विक समन्वय के साथ काम किया जाना चाहिये और तकनीकी के आपसी हस्तान्तरण के माध्यम से यह कार्य प्रभावी ढंग से किया जा सकता है. डाॅ. शर्मा विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जयपुर में राष्ट्रीय संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण चिन्ता का विषय हैं और सभी को जागरूकता के साथ इस समस्या के समाधान प्रयासों में सहभागी बनने की आवश्यकता है.

डॉ. शर्मा ने कहा कि उद्योगों द्वारा शोषण के नये-नये तरीके निकाले जा रहे हैं, जिसे देखते हुए उपभोक्ता हित संरक्षण की बात को प्रभावी ढंग से उठाकर हित संरक्षण हेतु ठोस पहल की जा रही है. उन्होंने ईएमआई यानी अधिकतम मूल्य व्यवस्था के स्थान पर ई प्राईजिंग व्यवस्था लाने पर जोर देते हुए कहा कि उपभोक्ता को अधिकतम मूल्य व्यवस्था से राहत देने की जरूरत है. कार्यक्रम की अध्यक्षता सीपीटी अध्यक्ष राकेश खण्डेलवाल ने की एवं विभिन्न विषयों के जानकार विशेषज्ञ वक्ताओं ने उपभोक्ता संरक्षण से संबद्ध विषयों पर जानकारी दी. स्वागत विमलकुमार बिलाला ने किया. कार्यक्रम में सीसीआई के वरिष्ठ नेता डाॅ. अरूण कुमार, केएस परमार,  वीरा स्वामी, उपभोक्ता महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेन्द्रप्रकाश हलचल, दुर्गेश माथुर आदि ने भी प्लास्टिक उत्पादों के दुष्प्रभाव, नये उपभोक्ता कानून आदि विषयों की जानकारी दी एवं उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु समन्वित प्रयासों का आग्रह किया.

विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर भारतीय उपभोक्ता परिसंघ, अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ व इससे सम्बद्ध संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्लास्टिक उत्पादों के दुष्प्रभाव व निवारण उपाय विषय आधारित कार्यक्रमों का आयोजन कर जागरूकता का संदेश दिया. भारतीय उपभोक्ता परिसंघ के राष्ट्रीय पदाधिकारी डॉ अरूण कुमार, डॉ. हरीबाबु, देवेन्द्र तिवारी, निरंजन द्विवेदी, उपभोक्ता महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष विजेन्द्रप्रकाश हलचल, सीसीआई के प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैश्णव आदि ने उपभोक्ता विषयक कार्यक्रमों में भाग लेकर सजगता का संदेश दिया.

विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद बांसवाड़ा के तत्वावधान में ’प्लास्टिक प्रदूषण के निवारण’ विषयक संगोष्ठी के आयोजन में संभागियों ने प्लास्टिक प्रदूषण के निवारण में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने का संकल्प लिया. संगोष्ठी में भारतीय उपभोक्ता परिसंघ के राष्ट्रीय सचिव निरंजन द्विवेदी ने कहा कि प्लास्टिक के उत्पादन से लेकर उपयोग व निस्तारण आदि प्रक्रिया में कई तरह का प्रदूषण होता है और हालात यह है कि इसके नुकसानदायक प्रभावों को जानते हुए भी इनका उपयोग जारी है. उन्होंने कहा कि खाद्य व पेय पदार्थो की पैकिंग व उपयोग प्रक्रिया में प्लास्टिक का उपयोग नुकसान का कारण बन सकता है, इसी तरह प्लास्टिक कचरे को इधर उधर फैकने से भी समस्यायें हैं अतः प्लास्टिक के उपयोग को लेकर जागरूकता का संचार आवश्यक है. संगोष्ठी में उपखण्ड अधिकारी बागीदौरा मांगीलाल रैगर, उपखण्ड अधिकारी आनन्दपुरी रामचन्द्र खटीक, जिउसंप सदस्य दीपक श्रीमाल, कार्यवाहक रसद अधिकारी मणि खींची, पार्षद हेमन्त राणा व आमना बी, उपभोक्ता महासंघ के विकास त्रिवेदी, विभिन्न विभागों, संस्थानों व संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर विचार व्यक्त किये.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर के दो वरिष्ठ पत्रकारों का निधन, श्रद्धांजलि

जयपुर में चोरों ने 20 फीट की सुरंग खोदकर मशहूर डॉक्टर के घर से चुराई 400 किलो चांदी

राहुल जयपुरिया बने पश्चिम मध्य रेलवे के नये सीपीआरओ

Leave a Reply