विश्व उपभोक्ता दिवसः टेकलिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन- प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें!

विश्व उपभोक्ता दिवसः टेकलिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन- प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें!

प्रेषित समय :21:01:23 PM / Tue, Mar 16th, 2021

जयपुर. विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में जिला रसद कार्यालय, जैसलमेर के तत्वावधान में जिला कलक्टर परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में एक दिवसीय ‘‘टेकलिंग प्लास्टिक पॉल्युशन’’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया. इसकी अध्यक्षता उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच के अध्यक्ष मलार खान मंगलिया ने की.

संगोष्ठी के दौरान उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच की सदस्य चांद कंवर जाम, सुभान खान चानिया, पुलिस उप अधीक्षक श्यामसुन्दर सिंह, जिला रसद अधिकारी जबर सिंह, प्रवर्तन निरीक्षक सवाई राम, खाद्य सुरक्षा अधिकारी वेदप्रकाश, सहायक अभियन्ता नगर परिषद रेशु सिंह, संरक्षण अधिकारी चन्द्रवीर सिंह भाटी, महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रीना छंगाणी, विनीता जैन सहित जिले के उचित मूल्य विक्रेता एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे.

इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी जबरसिंह ने अतिथियों का स्वागत किया. प्रवर्तन निरीक्षक सवाईराम ने संभागियों का स्वागत करते हुए उपभोक्ता संरक्षण  एवं विश्व उपभोक्ता दिवस आयोजन के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी.

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उपभोक्ताओं को खाद्य वस्तुओं को खरीदते समय किन-किन उपभोक्ता के हितों का ध्यान रखना चाहिए, इसके संबंध में विस्तृत जानकारी से अवगत कराया.
सहायक अभियन्ता (नगर परिषद) रेशु सिंह ने बताया कि आज के युग में प्लास्टिक का उपयोग अपने जीवन में बढ़ता जा रहा है, जिससे कई प्रकार की बीमारियों के साथ-साथ प्रकृति के साथ भी खिलवाड़ हो रहा है. उन्होंने बताया कि नगर परिषद द्वारा सफाई के दौरान सबसे ज्यादा कचरा प्लास्टिक का होता है, जो मानव व पशु जीवन को प्रभावित करता है.
महिला अधिकारिता विभाग के संरक्षण अधिकारी चन्द्रवीर सिंह भाटी ने उपभोक्ता संरक्षण एवं उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित कानूनों की जानकारी देते हुए आम जन को जागरूक रहने की हिदायत दी.

उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच की सदस्य चांद कंवर जाम ने प्लास्टिक से होने वाले जीवन में दुष्प्रभावों से आगाह किया व उपभोक्ताओं को वस्तुओं के क्रय करने के दौरान जागरूक रहने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि इसमें कहीं धोखाधड़ी सामने आए तो उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच, आयोग में वाद दायर किया जा सकता है.

उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच के सदस्य सुभान खान चानिया ने उपभोक्ताओं को प्लास्टिक का उपयोग नहीं लेने की अपील की. महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रीना छंगाणी ने प्लास्टिक से प्रदूषण एवं बचाव के बारे जानकारी दी और सभी संभागियों से कहा कि इस बारे में व्यापक लोक जागरण में भागीदारी निभाएं.

उपभोक्ता विवाद प्रतितोष मंच के अध्यक्ष मलार खान मंगलिया ने उपभोक्ताओं को प्लास्टिक का बहिष्कार करने की हिदायत देते हुए राय व्यक्त की कि सरकार को प्लास्टिक उपयोग के संबंध मे सख्त कानून बनाने चाहिएं तथा प्रशासन को भी इसकी सख्ती से पालना करानी चाहिए जिससे प्लास्टिक का कम उपयोग हो.

जिला रसद अधिकारी जबर सिंह द्वारा उपभोक्ता अधिकारों की जानकारी देते हुए बताया कि हमारे द्वारा कोई भी वस्तु खरीदने से पहले ये विचार करना चाहिए कि वस्तु का अपनी जेब पर, पर्यावरण आदि पर क्या असर पड़ेगा? हर उपभोक्ता स्वयं को जागरूक होकर अपने हितों की रक्षा करनी होगी तभी उपभोक्ताओं के कानूनों का सही से उपयोग होगा.

संगोष्ठी में मंच का संचालन हनवन्त सिंह चारण ने किया. संगोष्ठी में  योगेश शर्मा, दिनेश सिंह, गजेन्द्र सिह, चन्दन प्रकाश, नरपत भार्गव, देवरत गोस्वामी एवं धनपुरी गोस्वामी का भी सराहनीय सहयोग रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर के दो वरिष्ठ पत्रकारों का निधन, श्रद्धांजलि

जयपुर में चोरों ने 20 फीट की सुरंग खोदकर मशहूर डॉक्टर के घर से चुराई 400 किलो चांदी

राहुल जयपुरिया बने पश्चिम मध्य रेलवे के नये सीपीआरओ

Leave a Reply