राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह चुने गये दत्तात्रेय होसबोले

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह चुने गये दत्तात्रेय होसबोले

प्रेषित समय :12:57:12 PM / Sat, Mar 20th, 2021

बेंगलुरू. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले चुने गए हैं. बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में चल रहे प्रतिनिधि सभा की बैठक के अंतिम दिन शनिवार को नए सरकार्यवाह का चुनाव किया गया. संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन वषोज़्ं के लिए दत्तात्रेय को सरकार्यवाह चुन लिया. उससे पहले वे सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे.

उल्लेखनीय है कि संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है. फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं. आवश्यकतानुसार बीच में भी कुछ पदों पर बदलाव होता रहता है. क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है. संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है.

इससे पूर्व सुरेश भय्याजी जोशी सरकार्यवाह थे, हालांकि 2018 के चुनाव में भय्याजी ने सरकार्यवाह के दायित्व से मुक्त करने का आग्रह किया था, लेकिन उनके नेतृत्व में संघ के बढ़ते कामों को देखते हुए संघ ने उन्हें फिर से यह दायित्व देने का निर्णय लिया था.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में सरसंघचालक के बाद सरकार्यवाह का पद सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. विश्व के सबसे बड़े संगठन के दूसरे प्रमुख पद के लिए जब चुनाव होता है तो कोई तामझाम नहीं रहता है और न ही कोई दिखावा होता है. इस चुनाव की प्रक्रिया में पूरी केंद्रीय कार्यकारिणी, क्षेत्र व प्रांत के संघचालक, कार्यवाह व प्रचारक और संघ की प्रतिज्ञा किए हुए सक्रिय स्वयंसेवकों की ओर से चुने गए प्रतिनिधि शामिल होते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब दिल्ली में रोटी पर थूक लगाकर पकाने का मामला, दो गिरफ्तार

दिल्ली-यूपीवासियों को राहत: गाजीपुर बार्डर पर आवागमन के लिये खोला गया गाजियाबाद मार्ग

फण्ड जुटाने दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद एयरपोर्ट की हिस्सेदारी भी बेचने जाा रही मोदी सरकार, यह है पूरी योजना

दिल्ली से देहरादून जा रही शताब्दी एक्सप्रेस में लगी आग, बोगी से उठ रही ऊंची लपटें, हड़कम्प, यात्री सुरक्षित

दिल्ली के ओखला इलाके में लगी भीषण आग, दमकल की 10 गाडिय़ां मौके पर

आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर यूपी पंचायत का चुनाव लड़ेगी, जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट

Leave a Reply