बांग्लादेश आज मना रहा 50वां स्वतंत्रता दिवस, ढाका पहुंचे पीएम मोदी, हसीना ने किया स्वागत

बांग्लादेश आज मना रहा 50वां स्वतंत्रता दिवस, ढाका पहुंचे पीएम मोदी, हसीना ने किया स्वागत

प्रेषित समय :10:50:57 AM / Fri, Mar 26th, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बांग्लादेश के अपने दो दिवसीय दौर पर गुरुवार सुबह ढाका पहुंचे हैं. उनकी आगवानी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने की. बांग्लादेश आज अपना 50वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पीएम मोदी का विमान आज सुबह ढाका के हजरत शाह जलाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा. प्रधानमंत्री को यहां 19 तोपों की सलामी के साथ गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा.

कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बांग्लादेश दौरा पहली विदेश यात्रा है. अपने दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी अपनी समकक्ष शेख हसीना से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे. साथ ही देश के 50वें स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम में भाग लेंगे. इस साल शेख मुजीबुर उर रहमान की 100वीं जयंती भी है. पीएम मोदी ने दौरे की पूर्व संध्या पर कहा कि वह आने वाले दो दिनों में शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद से भी मुलाकात कर सकते हैं.

बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान नई दिल्ली और ढाका के बीच कम से कम पांच सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. ए के अब्दुल मोमेन ने कहा कि एमओयू की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है, लेकिन कम से कम पांच एमओयू पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. वहीं, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला ने कहा कि इस दौरे के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. पीएम मोदी और शेख हसीना सहयोग के क्षेत्र में कई नई घोषणा भी कर सकते हैं.

बांग्लादेश की आजादी के कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी एयरपोर्ट से सीधे बांग्लादेश के राष्ट्रीय शहीद स्मारक पहुंचेंगे. इस दौरान वह बांग्लादेश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. पीएम मोदी उनकी याद में एक पौधा भी लगाएंगे. यहां से पीएम का काफिला पैन पेसिफिक सोनारगांव होटल पहुंचेगा, जहां उनके रुकने का प्रबंध किया गया है. शाम चार बजे पीएम मोदी को नेशनल परेड ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करनी है. यहां देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है. पीएम मोदी के साथ शेख हसीना भी मौजूद होंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बांग्लादेश: पीएम शेख हसीना की हत्या की कोशिश के जुर्म में 14 आतंकियों को सजा-ए-मौत

उत्तर प्रदेश में रोहिंग्याओं की घुसपैठ करा रहे दो बांग्लादेशियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी ने किया भारत-बांग्लादेश के बीच बने मैत्री सेतु का उद्घाटन

बांग्लादेश के स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका ट्रेन सेवा

मुंबई में बीजेपी माइनॉरिटी सेल का अध्यक्ष अवैध बांग्लादेशी होने के शक में गिरफ्तार

कांग्रेस ने मुंबई बीजेपी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष को बताया बांग्लादेशी, भाजपा ने कहा मनगढंत

म्यांमार से रोहिंग्या शरणार्थियों का आना जारी, बांग्लादेश ने सबको नए द्वीप पर भेजा

Leave a Reply