बच्चों की पसंद का टिफिन देना हर मां के लिए समस्या है, क्योंकि....

बच्चों की पसंद का टिफिन देना हर मां के लिए समस्या है, क्योंकि....

प्रेषित समय :07:32:04 AM / Sat, Apr 3rd, 2021

सुनीता गाबा. बच्चों की पसंद का टिफिन देना हर मां के लिए एक समस्या है क्योंकि बच्चे जो खाना चाहते हैं, मां उन्हें आसानी से देना नहीं चाहती। अधिकतर बच्चों की चाहत जंक और फास्ट फूड हैं जो बच्चों को शारीरिक एनर्जी कुछ समय के लिए तो देते हैं और भूख भी शांत करते हैं पर बच्चों को उनसे पौष्टिकता नहीं मिलती जिसका परिणाम है बच्चों का वजन तेजी से बढ़ना, मधुमेह का शिकार होना आदि। या तो बच्चे ओवरवेट हो जाते हैं या अंडरवेट जो हर हाल में बच्चों के लिए खतरनाक ही है।

कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट हैं जो आप बच्चों को बदल-बदल कर टिफिन में दे सकते हैं।

क्या दें:-

बच्चों को ब्राउन ब्रेड, गोल बंद का सैंडविच काटेज पनीर या चीज़ के स्लाइस के साथ दे सकते हैं। कोशिश करें उनमें बंद गोभी, गाजर, मटर, आलू को हलका उबाल कर मसाला, सास या चटनी डालकर ब्रेड में भर कर दे सकते हैं।

बच्चों को स्टफ्ड परांठा टिफिन में दें। परांठे में पनीर, मूली, फूल गोभी प्याज, आलू भर सकते हैं। स्टफ्ड परांठे के साथ थोड़ा-सा फ्रूट जैम भी रख सकते हैं। बच्चे खुशी से परांठा खा लेंगे।

कभी-कभी बच्चों को उबले अंडे से बने सैंडविच भी दे सकते हैं। अंडों को उबालकर छील लें। पतले स्लाइस काटकर ब्राउन ब्रेड पर हल्की सी सास या चीज स्प्रेड लगाकर उन पर चीज स्लाइस रख कर भी दे सकते हैं।

बच्चों के टिफिन में फ्रूट चाट बना कर भी डाल सकते हैं। यदि बच्चा फ्रूट चाट पसंद नहीं करता तो केला, गाजर सेब, नाशपाती, अमरूद धो पोंछकर टिफिन के साथ दे सकते हैं। बच्चों को फ्रूट से पौष्टिकता भी प्रदान होगी।

सर्दियों में अंकुरित दालें, उनमें खीरा, गाजर, टमाटर, प्याज, धनिया नींबू मिला कर भी दे सकते हैं। चाहें तो कुछ बादाम, किशमिश काटकर भी मिला सकते हैं।

इडली में सब्जियां जैसे गाजर, मटर, टमाटर, प्याज आदि डालकर वेजिटेबल इडली तैयार कर दे सकते हैं।

बच्चे नूडल्स खाने के शौकीन हों तो उसमें खूब सारी सब्जियां डालकर दे सकते हैं जिससे बच्चों के आहार में कुछ सब्जियां भी शामिल हो जाएंगी।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

न्यूजीलैंड में पुलिस अधिकारी बनीं मनदीप कौर सिद्धू, इस मुकाम तक पहुंचने वालीं पहली भारतीय

क्‍या आप जानते हैं बच्‍चों को लोरी सुनाने के जादुई फायदे ?

ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज बनीं भवानी देवी

Leave a Reply