हार्डर्ड केनेडी स्कूल के प्रोफेसर से बोले राहुल गांधी, बातचीत की आड़ में भारतीय इलाके पर कब्जा जमा रहा है चीन

हार्डर्ड केनेडी स्कूल के प्रोफेसर से बोले राहुल गांधी, बातचीत की आड़ में भारतीय इलाके पर कब्जा जमा रहा है चीन

प्रेषित समय :08:42:01 AM / Sat, Apr 3rd, 2021

नई दिल्ली. कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने हार्वर्ड केनेडी स्कूल के प्रोफेसर निकोलस बन्र्स के साथ लाइव बातचीत की. इसमें उन्होंने भारत में चल रहे किसान आंदोलन, लॉकडाउन और ईवीएम का जिक्र कर सरकार के कामकाज के तरीके पर सवाल उठाए. उन्होंने लद्दाख में चीन के अतिक्रमण का मुद्दा भी उठाया.

राहुल ने कहा कि बातचीत की आड़ में चीन भारत के इलाके पर कब्जा जमा रहा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन भारत को कमजोर और अंदरूनी तौर पर बंटा हुआ देखता है. राहुल ने कहा कि मेरा यकीन है कि साफ रणनीति वाले और मजबूत भारत के लिए चीनी आक्रामकता का मुकाबला करना कोई बड़ा मुद्दा नहीं होगा. अपने मोबाइल दिखाते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि दुनिया में प्रोडक्शन की लड़ाई चीन ने जीत ली है. मैं नहीं देखता कि भारत और अमेरिका इस मुद्दे पर चीन को चुनौती दे रहे हैं.

उन्होंने यह भी बताया कि अगर वह इस वक्त देश के प्रधानमंत्री होते तो विकास के बजाय युवाओं को नौकरी देने पर ज्यादा ध्यान देते. उन्होंने कहा, इस वक्त देश में नौकरी की ज्यादा जरूरत है.

अगर आप प्रधानमंत्री चुने जाते हैं तो आपकी प्राथमिकता क्या होगी इस पर राहुल गांधी ने कहा, इस वक्त के हालात को देकते हुए हमें रोजगार सृजन, उत्पादन पर फोकस करना चाहिए. चीन वैल्यू एडिशन को लीड करता है. चीन के कई नेताओं से मिला हूं मैंने उनके नहीं सुना ही उन्हें नौकरियों की समस्या है.

राहुल गांधी से जब कांग्रेस की असफलताओं पर सवाल किया गया और उनके पूछा गया कि चुनावी असफलता से कैसे निपटेंगे, आगे की क्या रणनीति रहेगी इस पर उन्होंने कहा, वैसी संस्थाएं जिनके लिए लोकतंत्र सर्वोपरि होना चाहिए, जिन्हें राजनीतिक मुकाबले के लिए सहयोग देना चाहिए वो सत्तापक्ष की तरफ हैं. सत्तापक्ष ने संस्थागत ढांचे पर कब्जा कर लिया है.

राहुल गांधी ने कहा, देश की अर्थव्यस्था को मजबूत करने के सवाल पर कहा लोगों के हाथ मजबूत करने की जरूरत है. उनके पास पैसे होंगे तो अर्थव्यस्था मजबूत हो जायेगी. राहुल गांधी ने कोरोना संक्रमण को लेकर आये हालात पर कहा, मैंने लॉकडाउन को लेकर कहा था शक्ति का विकेंद्रीकरण किया जाना चाहिए. सरकार को यही बात देर से समझ में आयी तबतक काफी नुकसान हो चुका था. यही कारण है कि अब लोगों का सत्तापक्ष से मोहभंग होने लगा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सरकार ने लगायी आठवीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूल बुलाने पर रोक

क्या केजरीवाल के पर कतरेगा दिल्ली राजधानी क्षेत्र संशोधन विधेयक?

ऋषभ पंत होंगे आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 76 वर्ष का रिकार्ड, पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का अलर्ट

दिल्ली के पूर्व भाजपा उपाध्यक्ष ने की खुदकुशी, पार्क की ग्रिल से फंदे में लटका हुआ मिला शव

पीएम इमरान खान ने मारी पलटी: भारत से कपास व चीनी के आयात को मंजूरी देने से किया इनकार

चीनी के लिए तरस रही पाकिस्तानी जनता, संकट में कपड़ा उद्योग, इमरान ने भारत संग व्यापार को दी मंजूरी

चीन में ऐसा भी गिरोह, जो कर्ज देने के बदले गिरवी रखवाते हैं नंगी तस्वीरें

Leave a Reply