पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत अश्वेत व्यक्ति को पहली बार चांद पर उतारेगा नासा

पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत अश्वेत व्यक्ति को पहली बार चांद पर उतारेगा नासा

प्रेषित समय :08:44:45 AM / Mon, Apr 12th, 2021

वाशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने आर्टेमिस नामक एक अंतरराष्ट्रीय स्पेसफ्लाइट कार्यक्रम के तहत जल्द ही अश्वेत व्यक्ति को पहली बार चांद पर उतारने का फैसला किया है. इसके तहत बड़ा कदम उठाते हुए, बाइडन-हैरिस प्रशासन पहले महिला और फिर पुरुष को चांद की सतह पर उतारेगा.

प्रशासन ने कांग्रेस के लिए 2022 के विवेकाधीन खर्च के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की प्राथमिकताओं को प्रस्तुत किया. इस दौरान नासा के प्रशासक स्टीव जुस्र्की ने कहा कि यह लक्ष्य सभी के लिए इक्विटी के विचार को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति बिडेन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. दिसंबर में आर्टेमिस कार्यक्रम के लिए अंतरिक्ष यात्रियों के पहले कैडर की घोषणा की गई थी, 2024 में आर्टेमिस के लिए पहले दो चालक दल के सदस्यों की घोषणा की जानी बाकी है.

नासा के कार्यकारी ऐडमिनिस्ट्रेटर स्टीव जर्कजीक ने बताया कि प्रशासन ने 24.7 अरब डॉलर की फंडिंग का प्रस्ताव कांग्रेस के सामने रखा है जो नासा के लिए प्रतिबद्ध दिखाता है. बयान में बताया गया है कि चांद पर पहली महिला और पहले अश्वेत शख्स को भेजने के मिशन के लिए इससे मदद मिलेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विश्व स्वास्थ्य दिवस: पीएम मोदी ने प्रकट किया स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले लोगों के प्रति आभार

आज मनाया जा रहा है विश्व ऑटिज्म दिवस, जानें क्या है यह रोग

जबलपुर रादुविवि विश्वविद्यायल में छात्रों ने किया हंगामा, ऑन-लाइन परीक्षा की मांग

Leave a Reply