कोरोना से शेयर मार्केट में कोहराम: सेंसेक्स 1700 पॉइंट गिरकर 2 महीने बाद 48 हजार के नीचे बंद, निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे

कोरोना से शेयर मार्केट में कोहराम: सेंसेक्स 1700 पॉइंट गिरकर 2 महीने बाद 48 हजार के नीचे बंद, निवेशकों के 8 लाख करोड़ डूबे

प्रेषित समय :17:40:28 PM / Mon, Apr 12th, 2021

नई दिल्ली. कोरोना और लॉकडाउन के चलते शेयर मार्केट में सोमवार को भारी गिरावट देखने को मिली. शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 1000 पॉइंट गिर गया. दोपहर तक इंडेक्स 48 हजार के नीचे आ गया. बाजार सुबह ही सेंसेक्स 634.67 अंक नीचे 48,956.65 पर खुला था. दिनभर भारी गिरावट के बाद अंत में इंडेक्स 1,707 अंकों की भारी गिरावट के साथ 47,883 पर बंद हुआ है. इससे निवेशकों के 8.4 लाख करोड़ रुपए डूब गए. इससे पहले 29 जनवरी को इंडेक्स 48 हजार के नीचे 46,285 अंकों पर बंद हुआ था.

सेंसेक्स में शामिल 30 में से 29 शेयरों में गिरावट रही. इंडेक्स में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे ज्यादा 8.6 फीसदी नीचे आ गया है. वहीं, डॉ. रेड्डीज का शेयर 4.8 प्रतिशत ऊपर चढ़कर बंद हुआ है. निफ्टी भी 524 अंकों की गिरावट के साथ 14,310 पर बंद हुआ है. कारोबार के दौरान इंडेक्स दिन के सबसे ऊपरी स्तर 14,652 तक भी पहुंचा.

शेयर बाजार में गिरावट की यह रही प्रमुख वजह

- देश में लगातार कोरोना के नए केस बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में एक लाख 69 हजार 914 मामले सामने आए. यह देश में एक दिन में मिलने वाले संक्रमितों का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

- दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट रही. इनमें चीन का शंघाई कंपोजिट, हॉन्गकॉन्ग का हेंगसेंग और जापान का निक्केई इंडेक्स शामिल है.

- चौथी तिमाही के नतीजों से पहले निवेशक नर्वस हैं. लगातार दो तिमाहियों में अच्छे रिजल्ट के बाद चौथी तिमाही के दौरान कोरोना का असर देखने को मिल सकता है इसीलिए निवेशक निवेश से पहले सतर्क हैं.

रिलायंस सिक्योरिटीज के स्ट्रैटेजी हेड बिनोद मोदी के मुताबिक कई राज्यों में लॉकडाउन और कोरोना के बढ़ते मामलों से शेयर बाजार का सेंटिमेंट बिगड़ा, जिससे निवेशकों के करीब 9 लाख करोड़ रुपए साफ हो गए. इसमें सरकारी बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा 9 प्रतिशत गिरा. भारी गिरावट वाले कारोबारी दिन में डॉ. रेड्डीज, सिप्ला, डिविज लैब और ब्रिटानिया के शेयरों में खरीदारी हुई. वहीं, टाटा मोटर्स, अदाणी पोर्ट, इंडसइंड बैंक और हिंडाल्को के शेयर सबसे ज्यादा गिरे. उन्होंने बताया कि कोरोना के रिकॉर्ड नए केस और कमजोर होते रुपए की चाल से यह गिरावट जारी रह सकती है. हालांकि अमेरिकी बॉन्ड यील्ड और कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी राहत से बाजार को सपोर्ट मिल सकता है. ऐसे में निवेशकों को गिरावट के बीच क्वालिटी शेयरों में निवेशक की सलाह होगी.

बैंकिंग शेयर 10 प्रतिशत तक गिरे

आज की भारी गिरावट में बैंकिंग सेक्टर के शेयर सबसे आगे हैं. निफ्टी बैंक इंडेक्स 1,656 पॉइंट यानी 5.1त्न नीचे 30,792 पर आ गया है. इसमें आरबीएल और पीएनबी बैंक के शेयर 10-10 प्रतिशत  की गिरावट के साथ बंद हुए हैं. बैंकिंग शेयरों में गिरावट की मुख्य वजह लॉकडाउन है, क्योंकि इससे बैंकिंग कारोबार पर असर पड़ रहा है.

लॉकडाउन का बाजार पर असर

इसी तरह ऑटो और मेटल सेक्टर के शेयरों में भी भारी गिरावट रही. हृस्श्व पर दोनों इंडेक्स 6त्न तक गिरे. हालांकि, फार्मा शेयरों में सबसे कम गिरावट रही. जबकि सरकारी बैंकिंग इंडेक्स 9त्न और रियल्टी इंडेक्स 7 प्रतिशत फिसला. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई राज्यों में जगह-जगह लॉकडाउन लगाया जा रहा है. इससे इकोनॉमिकल एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ रहा है. नतीया यह है कि बाजार में चौतरफा गिरावट है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोजः महाराष्ट्र में इतने कोरोना केस, चुनावी राज्यों में क्यों नहीं?

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा निर्णय: चुनावी राज्यों में आखिर क्यों नहीं बढ़ रहे कोरोना मामले, स्टडी करने का निर्देश

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये डीआरडीओ दिल्ली में फिर शुरू करेगा अस्थाई कोविड हॉस्पिटल

सुप्रीम कोर्ट का आधा स्टॉफ कोरोना पॉजिटिव, सभी जज घर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे सुनवाई

देश में कोरोना का कहर जारी: एक दिन में फिर सामने आये रिकॉर्ड 1.68 लाख नये मामले

कोरोना के खौफ से शेयर बाजार में हाहाकार: 1400 अंक टूट गया सेंसेक्स, निफ्टी भी 14600 के नीचे आया

Leave a Reply