आज का दिनः शुक्रवार 16 अप्रैल 2021, पद-प्रतिष्ठा के लिए करें देवी कूष्मांडा की आराधना!

आज का दिनः शुक्रवार 16 अप्रैल 2021, पद-प्रतिष्ठा के लिए करें देवी कूष्मांडा की आराधना!

प्रेषित समय :18:38:55 PM / Thu, Apr 15th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* देवी दुर्गा का चौथा स्वरूप कूष्मांडा है.
* देवी कूष्मांडा, सिंह पर सवार हैं और सूर्यलोक में निवास करती हैं, जो क्षमता किसी भी अन्य देवी देवता में नहीं है, इसलिए जब कोई कारक ग्रह अस्त हो जाए तो देवी कूष्मांडा की आराधना करनी चाहिए.
* देवी कूष्मांडा अष्टभुजा धारी हैं और अस्त्र-शस्त्र के साथ माता के एक हाथ में अमृत कलश भी है.
* देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना से असाध्य रोगों से मुक्ति मिलती है.  
* देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना से सूर्य ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है इसलिए सिंह राशि वालों को देवी की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* जिन श्रद्धालुओं की सूर्य की दशा-अंतर्दशा चल रही हो उन्हें भी देवी कूष्मांडा की पूजा-अर्चना करनी चाहिए.
* पद, प्रतिष्ठा आदि की कामना रखने वाले श्रद्धालुओं को देवी कूष्मांडा की आराधना करनी चाहिए.
* जिन श्रद्धालुओं के पिता से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी कूष्मांडा की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी की इस मंत्र से पूजा-अर्चना करें...  देवी कूष्माण्डायै नम:॥

-आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आपके लिए खुशनुमा और शानदार दिन है. स्वास्थ्य व प्रतिष्टा के प्रति सचेत रहें. समझदारी से काम लें और बातचीत कर मसले को सुलझाएं. भोजन पर विशेष ध्यान दें. अपना व्यवहार सकारात्मक बनाए रखें. जल्द ही सफलता के द्वार खुलेंगे. विरोधियों को अपने राज ना बताएं. दिन चढ़ने पर वित्तीय तौर पर सुधार आएगा. अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें. पारिवारिक मामलों में कोताही ना बरतें. शाम को किसी पुराने मित्र से मुलाकात संभव है.

वृष राशि:- आज भाग्य आपके साथ है. परिवार से भरपूर सहयोग मिलेगा. माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है. नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है. जीवनसाथी का सहयोग वह सानिध्य मिलेगा. अफवाहो से दूर रहें. कोर्ट-कचहरी के चक्‍कर लग सकते हैं. बिजनेस में नुकसान होने की आशंका है. आज अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. छोटी परेशानियां आपको घेरे रहेंगी. देर रात तक जागने से सेहत बिगड सकती है.

मिथुन राशि:- आज आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है. प्यार के लिए समय बेहतरीन है. कई दिनों से चली आ रही बीमारी से आज आराम मिलेगा. परिवार के लोग आपसे थोड़े नाराज हो सकते हैं. कानूनी विवाद खत्म होंगे. घर में कुछ बदलाव लाने के लिए पहले बाकी लोगों की राय भली-भांति जान लें. पूरे उत्साह से काम करेंगे व निश्चित सफलता मिलेगी. कुछ लोग आपको अपमान करने और अपने आत्मविश्वास को कम करने का प्रयास कर सकते हैं. नए लोगों से मेलजोल फायदेमंद रहेगा. नए व्यक्ति से नजदीकियां बढ़ेगी.

कर्क राशि:- आज आपके परिवार के लोग आप से खुश रहेंगे और घर में शांति बनी रहेगी. आप खुद पर नियंत्रण रखे. ज्यादा क्रोधित ना हो वरना इस से बनते काम बिगड सकते हैं. कार्यक्षेत्र में सूझ-बूझ से काम लेंगे. शाम तक आर्थिक मसले हल होंगे. आर्थिक कारणों से परेशान रहेंगे.घर व दोस्तों के बीच अपनी स्थिति सुधारने के बारे में सोचें. समस्याओं को दिमाग से बाहर खदेड़ दें. व्‍यापारी वर्ग पैसो के लेन-देन के प्रति सतर्क रहें और दूर की यात्रा करने से बचें. कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है. दूसरों से सहयोग मिलेगा.

सिंह राशि:- आज लंबे समय से चली आ रही समस्याओं का अंत होगा. उच्च अधिकारी का सहयोग मिलेगा. घर में शुभकार्य होने के आसार बन रहे हैं. व्यावसायिक मामलों में भावुकता से निर्णय ना ले. जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी हो सकती है. महत्वपूर्ण काम आज ही पूरा करेंगे. परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. वाहन चलाते समय बेहद सतर्क रहें. अनजान लोगों से दोस्ती करते समय सावधान रहें.

कन्या राशि:- आज आप अपने स्वास्थ्य को नजरअन्दाज न करें. आज अपना कीमती समय अपने पार्टनर को दें, आपके पार्टनर को आपकी जरूरत है. किसी खास शख्स या करीबी से धोखा मिलने के आसार हैं. पैसों के लेन-देन में सतर्कता बरतें. मन धर्म की ओर आकर्षित होगा. धार्मिक यात्रा का प्लान बनेगा. बौद्धिक काम में सफल रहेंगे. मन धर्म की ओर आकर्षित होगा. विद्यार्थियों के लिए बेहतरीन दिन है. लंबी यात्रा सुकून देगी.

तुला राशि:- आज का दिन आपके लिए निवेश करने के लिए अच्छा साबित हो सकता है. कुछ तनाव और मतभेद आपको चिड़चिड़ा और बेचैन बना सकते हैं. भावुकता पर नियंत्रण रखें. परिजन आपके भविष्य को लेकर परेशान रहेंगे. ऑफिस में ज्यादा टाइम देना पड़ेगा. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. प्रतिद्वंदी आप पर हावी हो सकते हैं. किसी बुजुर्ग की राय आपके टूटते रिश्ते को संवार देगी. आज का दिन आपके जीवन में कामयाबी और खुशहाली लाएगा.

वृश्चिक राशि:- आज आपको ज्यादा भाग-दौड़ करनी पड़ेगी पूरे दिन व्यस्त रहेंगे. मंदिर जाने या किसी धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की योजना बना सकते हैं. रचनात्मक काम करेंगे. आपको लंबे समय से महसूस हो रही थकान और तनाव से आराम मिलेगा. वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा. अगर आप सिंगल हैं तो आज आपके लिए कोई रिश्ता आ सकता है. पूर्व में की गई मेहनत का फल मिल सकता है. कार्य स्थल पर प्रमोशन या प्रशंसा मिलने के आसार हैं. शाम तक पैसे की स्थिती में सुधार आएगा.

धनु राशि:- आज आपका बिजनेस के लिहाज से उत्तम दिन है. तब तक कोई वादा न करें, जब तक कि आप पूरी तरह उसे पूरा करने में सक्षम न हों. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. आज छात्रों को अधिक मेहनत करने की जरूरत है. क्रिएटिव कामों मे रुचि बढ़ेगी. आज आप वे काम करें जिससे आपको सुकून मिले. कानूनी समस्या सता सकती है. घर पर मेहमानों का आना दिन को बढ़िया और खुशगवार बना देगा. पुरानी बातों को याद कर अपना आज बर्बाद ना करें.

मकर राशि:- आज स्वास्थ्य के लिहाज से आपका दिन सामान्य रहेगा. सरकारी अफसरों से संपर्क होगा. किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा. किसी पर भी आंख बंदकर विश्वास ना करें. व्यक्तिगत कार्यों में उलझेगे. खर्चा बढ़ेगा लेकिन इसकी चिंता ना करें. आज आपका मन भटक सकता है और आप अपने जीवनसाथी व किसी और के बीच खुद को भावनात्मक तौर पर झुलता हुआ महसूस करेगा. प्रतिभा पर भरोसा रख कार्य करें.

कुम्भ राशि:- आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं. कोई भी निर्णय लेने से पहले ठण्डे दिमाग से सोचें. कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है. भाग दौड़ का फायदा मिलेगा. प्रेमी संग शाम रोमांटिक रहेगी. जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें. बाहर जाने का कार्यक्रम बनाएं तो बेहतर रहेगा. गलतफहमियां दूर होंगी.

मीन राशि:- आज आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं, इससे बचने के लिए कहीं बाहर जाएं और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताएं. परिवार के किसी बुजुर्ग सदस्य से कुछ अनबन हो सकती है. आर्थिक समस्या के संकेत हैं. दैनिक कार्यों में दिन बीतेगा. परिजनों का स्वास्थ्य बिगड सकता है. भावनाओं पर काबू रखें. पेशेवर मामलों को सहजता से सुलझाने का प्रयत्न करें. नयी चीज़ों पर ध्यान लगाएँ और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें. व्यर्थ की भाग दौड़ से थकान हो सकती है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

- शुक्रवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                   पहला- रोग
दूसरा- लाभ                 दूसरा- काल
तीसरा- अमृत              तीसरा- लाभ
चौथा- काल                चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ                पांचवां- शुभ
छठा- रोग                   छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग            सातवां- चर
आठवां- चर                आठवां- रोग

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!

पंचांग 
शुक्रवार, 16 अप्रैल, 2021
विनायक चतुर्थी
रोहिणी व्रत
शक सम्वत 1943   प्लव
विक्रम सम्वत 2078
काली सम्वत 5123
दिन काल 12:51:58
मास चैत्र
तिथि चतुर्थी - 18:07:38 तक
नक्षत्र रोहिणी - 23:40:27 तक
करण विष्टि - 18:07:38 तक
पक्ष शुक्ल
योग सौभाग्य - 18:22:31 तक
सूर्योदय 05:55:17
सूर्यास्त 18:47:15
चन्द्र राशि वृषभ
चन्द्रोदय 08:26:00
चन्द्रास्त 22:37:00
ऋतु वसंत
अग्निवास पृथ्वी
भद्रावास स्वर्ग - 06:05 पी एम तक
नक्षत्र शूल पश्चिम - 11:40 पी एम तक
दिशा शूल पश्चिम
चन्द्र वास दक्षिण
राहु वास दक्षिण-पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शुक्र और सूर्य की युति किसी भी भाव में हो तो जातक को दुर्गा पूजन लाभदायक होगा

आचार्य प्रमोद कृष्णम ने प्रियंका गांधी को बताया दुर्गा का अवतार, कहा उनके हाथों से होगा बीजेपी का वध

कुंडली में सरकारी शिक्षक या शिक्षिका बनने के ज्योतिषीय योग

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से अप्रैल 2021 का मासिक राशिफल

ज्योतिष से जुड़े ये आसान उपाय... हटा सकते हैं जन्म कुंडली से दुर्घटना के योग

जानिए पति-पत्नी लड़ाई झगडे का ज्योतिषीय कारण

Leave a Reply