पंजाब में ऑक्सीजन बचाने की कवायद, लौह व इस्पात उद्योग तुरंत बंद करने के सीएम अमरिंदर ने दिये आदेश

पंजाब में ऑक्सीजन बचाने की कवायद, लौह व इस्पात उद्योग तुरंत बंद करने के सीएम अमरिंदर ने दिये आदेश

प्रेषित समय :20:27:42 PM / Sat, Apr 24th, 2021

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को राज्य में लोहे और इस्पात उद्योगों को बंद करने के आदेश जारी किए, ताकि मेडिकल इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन को प्रयोग में लाया जा सके. इसके साथ ही उन्होंने शनिवार को सुबह अमृतसर के एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के कारण 6 मरीजों की मौत के मामले की जांच के आदेश देते हुए ऑक्सीजन की कमी से पैदा हुए संकट के मद्देनजर तुरंत राज्य और जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के आदेश दिए.

मुख्यमंत्री ने अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर को हादसे की जांच के आदेश दिए. उन्होंने डिप्टी कमिश्नर को अस्पताल में हुई मौतों के बारे में तथ्यों पर आधारित जांच करने और मौतों का कारण पता लगाने को कहा. साथ ही कहा कि पहली नजर में लगता है कि अस्पताल ने सरकार के उन आदेशों का उल्लंघन किया है, जिसके तहत ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे सभी प्राइवेट अस्पतालों को अपने मरीज सरकारी मेडिकल कॉलेजों में ट्रांसफर करने को कहा गया था.

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार हादसे की जांच के लिए डीसी ने मौतों का अध्ययन करने वाली समिति के इंचार्ज व पीसीएस अधिकारी डॉ. रजत ओबरॉय (डिप्टी डायरेक्टर स्थानीय निकाय) के अलावा सिविल सर्जन अमृतसर पर आधारित दो सदस्यीय समिति गठित की है. 

पंजाब के अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर और पंजाब में अलॉट की जा रही ऑक्सीजन की कम मात्रा को देखते हुए उन्होंने केंद्र सरकार के सामने पहले ही मुद्दा उठाकर तत्काल कोटा बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने यह भी कहा कि मुख्य सचिव विनी महाजन इस मुद्दे की पैरवी कर रही हैं. पड़ोसी राज्यों से अचानक मरीजों की बढ़ी संख्या के कारण पंजाब को ऑक्सीजन की अधिक जरूरत है. बता दें कि पंजाब में बीते कुछ दिनों में ऑक्सीजन की मांग बढ़ी है. यह मांग मौजूदा समय में 250 एमटी है और कोविड मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर आने वाले दिनों में यह मांग 300 एमटी तक पहुंच सकती है.

100 और ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों का प्रबंध करने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने पंजाब हेल्थ सिस्टम कॉरपोरेशन को पहले से मंजूर किए 50 ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों के अलावा 100 और ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों का इंतजाम करने को कहा, जो कोविड संस्थानों में पहले ही इस्तेमाल किए जा रहे ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों के अतिरिक्त हों. उन्होंने कहा कि मरीजों की मौजूदा संख्या वाली एल-2 संस्थाओं की इन ऑक्सीजन कंसनट्रेटरों से काफी मदद हो सकती है और इनमें एल-2 बिस्तरों की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आईपीएल: पंजाब किंग्स को 132 रन का टारगेट, मुंबई के आखिरी 5 ओवर में 4 विकेट पर 34 बने

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने की घोषणा, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगी 540 भर्तियां

कोरोना वैक्सीन की बर्बादी पर पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री का अजीब बयान: कहा ये कोई बड़ी बात नहीं

Leave a Reply