राहत: रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से 30,000 लीटर ऑक्सीजन लेकर पहुंची लखनऊ

राहत: रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से 30,000 लीटर ऑक्सीजन लेकर पहुंची लखनऊ

प्रेषित समय :09:22:51 AM / Sat, Apr 24th, 2021

लखनऊ. रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार की सुबह करीब 6:30 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंची. आधिकारिक जानकारी के अनुसार शुक्रवार की दोपहर बोकारो से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस 30,000 लीटर तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आई है.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस मेडिकल ऑक्सीजन के दो टैंकर लेकर सुबह साढ़े छह बजे लखनऊ पहुंची. प्रत्येक टैंकर 15,000 लीटर क्षमता का है. वहीं बोकारो से ऑक्सीजन एक्सप्रेस तीन टैंकर ऑक्सीजन लेकर रवाना हुई थी जिसमें से एक टैंकर शुक्रवार-शनिवार की दरमियानी रात वाराणसी में उतारा गया.

मुख्य सचिव (गृह) अवस्थी ने कहा कि इस ऑक्सीजन से लखनऊ की आधी मांग आज पूरी हो जाएगी और मरीजों को राहत मिलेगी. शनिवार को रेलवे की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस सुबह 5:30 बजे लखनऊ से बोकारो के लिए चार खाली टैंकरों के साथ रवाना हुई.

बुधवार को रेलवे ने कहा था कि राज्य सरकार से अनुरोध मिलने के बाद वह उत्तर प्रदेश में अपनी दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाएगा. उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए राज्य सरकार कई मोर्चे पर कार्य रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सिस्टम फॉर यूपी नामक डिजिटल प्लेटफार्म का उद्घाटन किया था. आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रदेश के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में कोविड-19 के वर्तमान संकट काल में उत्पन्न हुई ऑक्सीजन की समस्या से निपटने के लिए यह प्लेटफार्म तैयार किया गया है.

एक सरकारी बयान में बताया गया कि ऑक्सीजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की व्यवस्था शुरू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है. अवस्थी ने बताया कि यह प्लेटफार्म प्रदेश के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, परिवहन एवं गृह विभाग के सहयोग से रोडिक कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है.

इस कंपनी के प्रतिनिधि ऑक्सीजन की आवश्यकता वाले सरकारी एवं निजी अस्पतालों में मौजूद रहकर समयबद्ध रूप से ऑक्सीजन की सुगम आपूतिज़् कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए वेब पोर्टल तैयार किया गया है, जिसको ऑक्सीजन आपूर्ति कड़ी से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्रयोग किया जा सकेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रियंका गांधी ने कहा: यूपी में योगी सरकार आक्रांता की भूमिका में आ गई है

यूपी के आजमगढ़ में दूषित पानी पीने से 250 लोग हुये बीमार, ग्रामीणों में आक्रोश

यूपी के शाहजहांपुर में ट्रेन की टक्कर से उड़े वाहनों के परखच्चे, पाँच लोगों की मौत

यूपी में कोरोना पीडि़त कर्मचारियों को देनी होगी 28 दिन की पेड लीव, नोटिफिकेशन जारी

यूपी के इटावा में पंचायत चुनाव की वोटिंग के बाद प्रधान प्रत्याशी ने किया सदस्य पद के उम्मीदवार पर हमला

विकास दुबे एनकाउंटर: सुप्रीम कोर्ट की कमेटी ने दी यूपी पुलिस को क्लीन चिट

योगी सरकार को राहत: यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के हाई कोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Leave a Reply