धनबाद में धसी जमीन, कोयला खनन कर रहे आधा दर्जन मजदूर दबे

धनबाद में धसी जमीन, कोयला खनन कर रहे आधा दर्जन मजदूर दबे

प्रेषित समय :12:52:01 PM / Mon, Apr 26th, 2021

धनबाद. धनबाद में कोयला का काला कारोबार जारी है. इसके चलते दुर्घटनाओं में मजदूरों को अपनी जान तक गंवानी पड़ती है. कई बार दुर्घटना में मजदूर गंभीर रूप से घायल भी हो जाते है. अवैध कोयला उत्खनन में संलिप्‍त होने के कारण मजदूर खुल कर सामने भी नहीं आते हैं. आरोप है कि यह पूरा खेल पुलिस की मिलीभगत से चलता है.

ताजा मामला कतरास थाना क्षेत्र अंतर्गत ओरिएंटल माइंस आउटसोर्सिंग का है. यहां बंद खदान में तेज आवाज के साथ जमीन धस गई. जमीन धसने की घटना से भगदड़ मच गई. इस घटना में अवैध कोयला उत्खनन का कार्य कर रहे आधा दर्जन मजदूर दब गए. वहीं, आधा दर्जन अन्‍य मजदूरों के गम्भीर रूप से घायल होने की सूचना है. अवैध कोयला उत्खनन में लगे मजदूरों के अन्य साथियों द्वारा घायल मजदूरों को बाहर निकाला गया. घटना की जानकारी मिलने पर आसपास के स्थानीय ग्रामीण मौके पर पहुंचे और लोगों की मदद की. हालांकि, पुलिस, बीसीसीएल और आउटसोर्सिंग कंपनी के अधिकारी घटनास्थल पर नहीं पहुंचे.

धनबाद में कोयला उत्खनन के दौरान खदान धसने की यह पहली घटना नहीं है. जिले के पिछड़े इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में चोरी छिपे कोयला उत्खनन करने और खदान में दबकर मजदूरों की मौत के कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं. कोयले के अवैध खनन में शमिल लोगों के साथ समय-समय पर दुर्घटनाएं की खबरें सामने आती रहती हैं. सके बावजूद इस तरह की घटनाओं पर लगाम नहीं लग पा रहा है. बताया जाता है कि कोयले के काले धंधे का यह खेल पुलिस की मिलिभगत से होती है, ऐसे में इसे सामने आने से पहले ही दबा दिया जाता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में लुलु ग्रुप के प्रमुख यूसुफ अली को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सभी यात्री सुरक्षित

यूपी में किसानों को योगी सरकार ने दिया तोहफा, फसल दुर्घटना पर घर बैठे मिलेगा मुआवजा, राशि भी बढ़ाई

गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ के लिये रवाना, घटना स्थल का भी करेंगे दौरा

एमपी में दिल दहलाने वाली घटना: पत्नी, दो बच्चों की हत्या कर फांसी पर झूला कारोबारी पति

Leave a Reply