हरियाणा में 10वीं एक्जाम नहीं होगा, छात्रों का दूसरे क्लास में होगा प्रमोशन, जानिए पूरा प्रोसेस

हरियाणा में 10वीं एक्जाम नहीं होगा, छात्रों का दूसरे क्लास में होगा प्रमोशन, जानिए पूरा प्रोसेस

प्रेषित समय :16:33:14 PM / Mon, Apr 26th, 2021

चंडीगढ़. कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से सीबीएसई की तरह कई राज्यों ने भी बोर्ड परीक्षा कैंसिल कर दी है. हरियाणा में भी पिछले दिनोंने 10 वीं बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने की घोषणा की. अब छात्रों का प्रमोशन इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर किया जाएगा.

हरियाणा में अब इंटरनल एसेसमेंट से 10वीं का रिजल्ट बनाया जाएगा. बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हरियाणा ने घोषणा कि है कि इंटरनल एग्जाम में नंबर के आधार पर स्टूडेंट्स का अगले क्लास में प्रमोशन किया जाएगा. 10वीं का बोर्ड एग्जाम कैंसिल होते ही बोर्ड ने सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों से भी प्रमोशन के लिए इस मापदंड का पालन करने के लिए कहा है.  

प्रमोशन के लिए सीबीएसई का पैटर्न

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करने की भी घोषणा की थी. सीबीएसई 10 का रिजल्ट उद्देश्य मानदंड के आधार पर तैयार किया जाएगा.  सीबीएसई ने पिछले साल दूसरा पैटर्न अपनाया था, जब कोरोना की वजह से कुछ सब्जेक्ट की परीक्षा नहीं हो सकी. उस दौरान तीन या ज्यादा पेपर की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को औसत के आधार पर नंबर दिए गए थे. जो उनके किसी भी तीन विषयों में सबसे ज्यादा नंबर थे. जबकि वो छात्र जो सिर्फ दो पेपर में शामिल हुए थे उनका दोनों एग्जाम के सबसे ज्यादा औसत नंबर के आधार पर प्रमोशन किया गया. जो छात्र जो दो से कम पेपर में शामिल हुए उनका एसेसमेंट इंटरनल, प्रैक्टिकल या किसी प्रोजेक्ट के आधार पर किया गया.  

इंटरनल, एसाइनमेंट और प्रैक्टिकल के नंबर

बीएसईएच के अधिकारियों के मुताबिक पिछले साल दिसंबर में स्कूल दोबारा खोले गए थे. इस दौरान इंटरनल टेस्ट और एसाइनमेंट भी हुए. इन दोनों चीजों के अलावा राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से पहले हुए प्रैक्टिकल परीक्षा के नंबर भी जोड़े जाएंगे. आपको बता दें कि हरियाणा में बोर्ड परीक्षा 22 अप्रैल से 12 मई तक होने वाली थी. लेकिन कोरोना की वजह से इसे रद्द करना पड़ा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना वैक्सीन पर राहुल गांधी ने केंद्र पर कसा तंज, कहा- भारत को बीजेपी के सिस्टम का शिकार नहीं बनाएं

कोरोना वायरस के डर से एडम जाम्पा और केन रिचर्ड्सन ने भी छोड़ा टूर्नामेंट

कोरोना संकट: भारत की मदद को आगे आये सुंदर पिचाई ने की 135 करोड़ रुपये के रिलीफ फंड की घोषणा

Leave a Reply